कानपुर में जल्द बनेगा लॉजिस्टिक पार्क, कारोबारी कम खर्च में अन्य राज्य को भेज सकेंगे अपना माल

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Sat, 11th Dec 2021, 10:22 AM IST
  • कानपुर से गुजर रही DFCCIL के ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर (EDFC) प्रोजेक्ट के पास मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क बनाया जाएगा. ताकि सूबे में तैयार किए गए सामानो को मालगाड़ियों से अन्य राज्यों तक जल्द पहुंचाया जा सके. इस प्रोजेक्ट को डेढ़ साल में 500 करोड़ रुपए के शुरुआती लागत से तैयार किया जाएगा.
प्रतीकात्मक फोटो

कानपुर. कानपुर से गुजरने वाली ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर (EDFC) प्रोजेक्ट के किनारे कारोबारियों का माल रखने के लिए जगह उपलब्ध कराने के वास्ते जल्द ही मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा. इसके लिए शासन की तरफ से तैयारियां तेज हो गई हैं. 160 एकड़ यानी करीब 65 हेक्टेयर जमीन पर बनाई जाने वाली इस मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क प्रोजेक्ट पर शुरुआती निवेश 500 करोड़ रुपए किया जाना है.

मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क प्रोजेक्ट की नोडल एजेंसी उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPSIDA) को बनाई जा चुकी है.  शुक्रवार को UPSIDA के CEO मयूर माहेश्वरी और डेडिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (DFCCIL) के अफसरों के साथ हुई बैठक में इस पर सहमति बन गई है. कानपुर में शानदार इंफ्रास्ट्रक्चर और सूबे का औद्योगिक केंद्र होने के नाते मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क प्रोजेक्ट के लिए इस जिले का चयन किया गया है. डीएफसीसीआईएल (DFCCIL) के अधिकारियों ने बताया है कि इस पार्क के विकास के लिए इस दिसंबर तक पहले से चिह्नित 70 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण हो जाएगा. जमीन अधिग्रहण पर 3 सौ करोड़ खर्च होंगे. इस परियोजना के लिए बिल्ड ऑपरेट ट्रांसफर (BOT) आधार पर विकसित करने के लिए निवेशकों का चयन होगा. इसके लिए जनवरी 2022 तक टेंडर जारी कर दिया जाएगा.

एयर होस्टेस की तरह ट्रेन में सर्विस देंगी होस्टेस, फ्लाइट जैसी सुविधा मिलेगी

मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क प्रोजेक्ट को पूरा होने में डेढ़ साल का समय लगेगा. बताया जा रहा है कि बेहतर कनेक्टिविटी, प्रवेश व निकास के रास्ते, सर्विस, बुनियादी सुविधाओं की जरूरतों को समझने के लिहाज से जल्द ही प्रस्तावित जगह का दौरा UPSIDA और DFCCIL के अफसरों की टीम करेगी. बता दें कि वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने कानपुर में मल्टीमॉडल लाजिस्टिक पार्क के लिए 70 हेक्टेयर भूमि चिह्नित कर ली है. बीते दिनों कानपुर के उद्योगों के विकास को लेकर हुई बैठक में वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय के अफसरों ने यूपी मर्चेंट चैंबर के पदाधिकारियों के साथ यह जानकारी साझा की थी.

NMP के तहत देश के 25 हवाई अड्डों का 2025 तक होगा निजीकरण, जानें सभी के नाम

DFCCIL के EDFC प्रोजेक्ट के तहत मालगाड़ियों के लिए अलग से ट्रैक बिछाया जा रहा है. उत्तर रेलवे के जीएम (NCR) राजीव चौधरी, DFCCIL के एमडी व अन्य अफसरों के साथ हुई ईडीएफसी प्रोजेक्ट के कार्यों की समीक्षा के दौरान बताया गया था कि EDFC के तहत कानपुर में मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क बनाया जाएगा. इस पार्क के तैयार होने के बाद उत्तर प्रदेश में कारोबारियों द्वारा तैयार किए गए सामान को आसानी से मालगाड़ियों के जरिए पंजाब, हरियाणा, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल समेत अन्य राज्यों तक कम खर्च और कम समय में पहुंचाया जा सकेगा. इसके आलावा इस मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क की खास बात यह होगी कि यहां से हर तरह के कंटेनर की लोडिंग और अनलोडिंग आसानी से हो जाएगी. सूबे से गुजरने वाले रेलवे के ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर (ईडीएफसी) के लिए जल्द ही एक मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क के आलावा 3 नए फ्रेट टर्मिनल का निर्माण भी कराया जाना है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें