कानपुर मेट्रो प्रबंधन ने यात्रियों के लिए बनाए सफर के नियम,जानें ट्रैवलिंग रूल्स

Smart News Team, Last updated: Wed, 17th Feb 2021, 2:23 PM IST
कानपुर मेट्रो प्रबंधन में यात्रियों के लिए सफर के नियम बनाए हैं. नियम के अनुसार काउंटर से टोकन लेने के बाद एक निश्चित समय के भीतर स्टेशन से बाहर नहीं निकलने पर गेट नहीं खुलेंगे और मेट्रो प्रबंधन द्वारा जुर्माना वसूल किया जाएगा
कानपुर मेट्रो प्रबंधन ने यात्रियों के लिए सफर के नियम बनाए हैं

कानपुर. कानपुर शहर में मेट्रो का कार्य जारी है. इसी के साथ मेट्रो प्रबंधन ने यात्रियों के सफर के लिए कुछ नियम भी बनाए हैं. ताकि सुविधाओं का दुरुपयोग नहीं हो. साथ ही अन्य लोगों को कोई परेशानी भी नहीं हो. नियम के अनुसार एक बार टोकन लेकर दिनभर मेट्रो की यात्रा नहीं की जा सकेगी. टोकन लेने के बाद यात्रियों को उसी स्टेशन पर 20 मिनट से ज्यादा रखने की अनुमति नहीं होगी. उस स्टेशन से बाहर निकलने पर उसे जुर्माना देना पड़ सकता है.

इसके अलावा यदि कोई यात्री किसी स्टेशन पर उतरने के बाद भी वहां स्टेशन के बाहर नहीं निकलता तो उस पर भी जुर्माना लगाया जा सकता है. इसके लिए प्रबंधन द्वारा 90 मिनट की समय अवधि तय की गई है. यह जुर्माना 10 प्रति घंटे के हिसाब से लगेगा. इसके अलावा यात्री ने जिस स्टेशन के लिए टिकट लिया है, यदि वह उस स्टेशन पर नहीं उतर कर दूसरे किसी स्टेशन पर उतारता है तो वहां गेट नहीं खुलेगा. इस स्थिति में यात्री ने जितने स्टेशन आगे की यात्रा की है उतना शुल्क वसूला जाएगा. यहां जुर्माने की व्यवस्था नहीं लागू करने की योजना बन रही है.

कानपुर: नई दिल्ली-जयनगर स्वतन्त्रता सेनानी एक्सप्रेस से 1.40 करोड़ रुपए बरामद

इसके अलावा अगर किसी यात्री ने प्रवेश के दौरान किसी यात्री के पीछे चलते हुए बिना इलेक्ट्रॉनिक पर टोकन टच किए स्टेशन में प्रवेश कर लिया तो जिस स्टेशन पर वह ट्रेन से उतरेगा वहां उसके टोकन से गेट नहीं खुलेगा. ऐसे में उस पर 60 रुपए तक जुर्माना लगाया जा सकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें