Kanpur Metro: स्मार्ट कार्ड पर 10 फीसदी छूट, जानें दो स्टेशनों के बीच का किराया

ABHINAV AZAD, Last updated: Thu, 11th Nov 2021, 12:27 PM IST
  • कानपुर मेट्रो का किराया लखनऊ मेट्रो के समान होगा, यानि अगर आप एक स्टेशन का यात्रा करते हैं तो आपको 10 रूपए देने होंगे. जबकि नौ स्टेशन का सफर करने पर 30 रूपए भुगतान करने होंगे. साथ ही अगर आपके पास स्मार्ट कार्ड है तो 10 फीसदी छूट मिलेगी.
कानपुर मेट्रो के ट्रायल का काम पूरा कर लिया गया है.

कानपुर. शहर में मेट्रो का ट्रॉयल शुरू हो गया है. जल्द ही कानपुर मेट्रो ट्रेक पर दौड़ेगी. बात अगर किराए की करें तो कानपुर मेट्रो का किराया भी लखनऊ मेट्रो के समान होगा. यानि अगर आप एक स्टेशन का यात्रा करते हैं तो आपको 10 रूपए देने होंगे. वहीं आईआईटी से मोतीझील तक 9 स्टेशन का सफर करने पर 30 रूपए भुगतान करने होंगे. हालांकि अगर आपके पास स्मार्ट कार्ड है तो आप जितनी दफा मेट्रो से यात्रा करेंगे और 10 फीसदी छूट मिलेगी. जबकि इसके अलावा स्मार्ट कार्ड है तो टिकट के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी. आप ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं.

साथ ही आप अपने इसी कार्ड से अपने दोस्तों एवं परिजनों के लिए टिकट मशीन से टोकन ले सकते हैं. जबकि इसके अलावा कार्ड रीडप पर कार्ड टैप करके आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से पहचान सुनिश्चित करने पर स्टेशन पर उपलब्ध वाई-फाई सुविधा का लाभ भी ले सकेंगे. स्मार्ट कार्ड की कीमत 200 रूपए होगी, जिसमें 100 रुपये सुरक्षित जमा धनराशि होगी. यानि 100 रूपए आपको अपने कार्ड में रखना ही होगा. अगर टूरिस्ट कार्ड आपने लिया है तो पूरे एक दिन के सफर के लिए 200 रुपये देने होंगे. तीन दिनों तक के सफर के लिए 350 रुपये का भुगतान करना होगा. इस कार्ड में भी 100 रुपये सुरक्षित जमा धनराशि के रूप में होगी. अगर कार्ड वापस करते हैं तो 100 रुपये वापस मिल जाएंगे.

कानपुर में फैले जीका वायरस के बाद प्रयागराज में हाई अलर्ट, बरती जा रही सतर्कता

यूपी मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव के मुताबिक, कानपुर मेट्रो के फेयर कलेक्शन सिस्टम के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से एग्रीमेंट किया है. यही बैंक स्मार्ट कार्ड से लेकर टोकन की सुविधा मुहैया कराएगा. किराया वसूलने का काम भी बैंक का ही होगा. साथ ही बताते चलें कि 1 स्टेशन तक यात्रा करने पर 10 रूपए देने होंगे. 2 स्टेशन तक यात्रा करने पर 15, 3 से 6 स्टेशन तक यात्रा पर 20, 7 से 9 स्टेशन तक यात्रा पर 30, 10 से 13 स्टेशन तक यात्रा पर 40, 14 से 17 स्टेशन तक यात्रा पर 50 जबकि 18 या अधिक स्टेशन तक यात्रा पर 60 रूपए देने होंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें