कानपुर: वायु प्रदूषण रोकने के लिए बनेगा व्हाट्सऐप ग्रुप, विशेषज्ञ ‌होंगे शामिल

Smart News Team, Last updated: 06/10/2020 12:07 PM IST
कानपुर में वायु प्रदुषण रोकने के लिए कई विभागों के विशेषज्ञ अफसरों का व्हाट्सऐप ग्रुप बनेगा. इस ग्रुप में कानपुर विश्वविद्यालय, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(आईआईटी) के विशेषज्ञों को शामिल किया जाएगा. यह फैसला नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी की अध्यक्षता में हुई बैठक में हुआ.
कानपुर: वायु प्रदूषण रोकने के लिए बनेगा व्हाट्सऐप ग्रुप, विशेषज्ञ ‌होंगे शामिल, प्रतीकात्मक फोटो

कानपुर. कानपुर में वायु प्रदूषण रोकने के लिए कई विभागों के विशेषज्ञ अफसरों का व्हाट्सऐप ग्रुप बनेगा. इस ग्रुप में कानपुर विश्वविद्यालय, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(आईआईटी) के विशेषज्ञों को शामिल किया जाएगा. जो भी सुझाव मिलेंगे उस पर बातचीत की जाएगी. किसी भी काम को लेकर विशेषज्ञ अपनी राय देंगे. इसके आधार पर ही आगे का काम होगा.

यह फैसला सोमवार को हुई नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी की अध्यक्षता में हुई बैठक में हुआ.इस मीटिंग में और भी बहुत से अहम निर्णय लिए गए हैं. जिसमें कि नगर आयुक्त अक्षय ने वायु प्रदूषण माइक्रो एक्शन प्लान को कार्यान्वित करने के लिए कई प्रस्ताव रखा.

कानपुर में आज पानी का मचेगा हाहाकार, बैराज का जलकल प्लांट बंद, यहां रहेगी आपूर्ति ठप

नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए है. इन कामों की योजना बन चुकी है. यह काम है- धूल के कणों को जमीन पर बैठाने के लिए तैयार किया गया रूट मैप, दस किलोमीटर तक हर रोज सुबह और शाम होगा पानी का छिड़काव,  डिवाइडर के दोनों तरफ और साइड पटरी की मिट्टी और गंदगी साफ करना, रूट मैप के आधार पर प्रमुख सड़को से हर रोज मलबे का उठान,  कोई कूड़ा जलाने वाली फोटो खींचकर चालान लेना, औद्योगिक क्षेत्रों में कूड़ा जलाने से रोकने के लिए जोनल टीम का गठन होगा. वहीं ब्रह्म नगर चौराहे से दो किलोमीटर तक पार्क और खुले मैदानों को साफ करना, वार्ड नंबर 5 गीता पार्क में प्लांटेशन का कार्य कराना, बरसात के समय पेड़ों की छंटाई के बाद कूड़े के सफाई और निस्तारण हटाने का इंतजाम करना शामिल है.

भैंसों की नीलामी को लेकर कानपुर नगर निगम में हंगामा, धरने पर बैठे पार्षद

जानकारी के लिए बता दें कि नवंबर 2019 की केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार कानपुर की हवा पटना के बाद पूरे देश में सबसे ज्यादा खराब है. इस कारण कानपुर के लोगों को काफी परेशानी हो रही है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें