कानपुर: नगर आयुक्त का बड़ा फैसला, कूड़ा उठाने वाले वाहनों पर लगाया जीपीएस

Ankul Kaushik, Last updated: Thu, 14th Oct 2021, 11:29 PM IST
  • कानपुर नगर आयुक्त शिव शरणप्पा कूड़ा उठाने वाले वाहनों में जीपीएस लगवा दिया है. अब इस जीपीएस की मदद से हर वाहन की लोकेशन पता रहेगी और कूड़ा उठाने से गिराने तक वाहनों पर निगरानी रहेगी. इसके साथ ही जीपीएस की मदद से वाहनों ने कितनी दूरी तय की है इसका भी पता चलता रहेगा.
कानपुर नगर निगम के वाहनों पर लग जीपीएस

कानपुर. कूड़ा उठाने वालों वाहनों को लेकर बड़ा कानपुर नगर निगम के नगर आयुक्त शिव शरणप्पा ने गुरुवार को कदम उठाया है. नगर आयुक्त ने गुरुवार को 17 काम्पैक्टर, 6 हूकलोडर, 5 रोड स्वीपर मशीन और 2 एंटी स्मॉग गन वाहन में जीपीएस लगवा दिया है. इस जीपीएस की मदद से अब कूड़ा उठाने से गिराने तक वाहनों की निगरानी की जाएगी. इसके साथ ही यह पता भी लगाया जा सकता है कि इन वाहनों ने किन इलाकों से कब-कब कचरा उठाया है. इसके साथ ही यह वाहन कूड़े को लेकर प्लांट तक पहुंचने में कितना समय लगा रहे हैं. वहीं अगर कहीं भी वाहन बेमतलब घंटों खड़े रहे तो इसकी भी ऑनलाइन जांच हो सकेगी.

इसके साथ ही नगर आयुक्त शिव शरणप्पा के इस कदम के बाद कूड़े उठाने वाली गाड़ियों की लोकेशन मिलती रहेगी. वहीं उन्होंने कितने समय में कितनी दूरी तय की है इसकी भी जानकारी नगर निगम को रहेगी. नगर आयुक्त के इस फैसले के बाद निगरानी के लिए नगर निगम वर्कशॉप में व्यवस्था की गई है. नगर आयुक्त ने प्रभारी वर्कशॉप को निर्देश दिया है कि कूड़ा प्रबंधन के साथ ही अभियंत्रण में जो गाड़ियां लगी हैं उन सभी में जल्द ही जीपीएस लगवाया जाए. इसके साथ ही कूड़ा उठाने वाले वाहनों सहित सभी गाड़ियों का रूट भी चेक किया जाए.

कर्मचारियों को बाहर निकालकर कानपुर नगर निगम ने सील किया सबसे बड़ा मॉल जेड स्क्वायर, देखें फोटो

इसके साथ ही रोड स्वीपिंग मशीनें भी अब सफेद हाथी की तरह नजर नहीं आएंगी. अब जीपीएस लगने के बाद इन मशीनों को प्रमुख मार्गों पर कार्य के लिए भेजा जाएगा. वहीं एंटी स्मॉग गन भी मोती झील इलाके में घूमा करती थी लेकिन अब इनकी भी लोकेशन की जांच होगी. क्योंकि अधिकतर मशीनें नगर निगम के पास बिना काम किए ही खड़ी रहती हैं लेकिन अब जीपीएस लगने के बाद इन मशीनों से कार्य करने की उम्मीद है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें