कानपुर में साइकिल-बाइक-कार पार्किंग हुआ महंगा, नगर निगम ने तय किए नए रेट, जानें

Smart News Team, Last updated: Wed, 23rd Dec 2020, 3:02 PM IST
  • कानपुर नगर निगम ने शहर में पार्किंग शुल्क में बढ़ोतरी कर दी है. अब साइकिल के 5 रुपए, बाइक या दोपहिया के 15 रुपए और कार या चार पहिया वाहनों के 30 रुपए पार्किंग शुल्क देना होगा. इलेक्ट्रिक या बैटरी चालित गाड़ियों से कोई पार्किंग शुल्क नहीं लिया जाएगा.
कानपुर नगर निगम ने शहर में पार्किंग शुल्क में बढ़ोतरी कर दी है.

कानपुर. कानपुर नगर निगम की सदन बैठक में बुधवार को शहर में पार्किंग शुल्क में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया गया है. नए नियम के अनुसार शॉपिंग काम्पलेक्स और मनोरंजन स्थल पर साइकिल के लिए 5 रुपए, दोपहिया के लिए 15 रुपए और चार पहिया वाहनों के लिए 30 रुपए पार्किंग शुल्क लगेंगे. 

वहीं होटल, नर्सिंग होम, कोचिंग सेंटर, मैरिज हाल, शैक्षणिक संस्थान और कार्यालय स्थल पर साइकिल के लिए 4 रुपए, दोपहिया के लिए 10 रुपए और चार पहिया वाहन के लिए 20 रुपए पार्किंग शुल्क के तौर पर देने पड़ेंगे. 

कानपुर नगर निगम सदन बैठक में 27 मिनट में पास हुए कई प्रस्ताव, पार्षदों का हंगामा

कानपुर नगर निगम ने पार्किंग स्थल को 4 श्रेणियों में बांटा है. नए नियम के तहत पॉश इलाकों में पार्किंग के रेट 2 घंटे के लिए तय किए गए हैं. वहीं प्रथम श्रेणी इलाकों में पार्किंग के रेट 4 घंटे के लिए हैं और द्वितीय श्रेणी में पार्किंग के रेट 8 घंटे के लिए तय किए गए हैं. इसके अलावा अन्य श्रेणी के पार्किंग के रेट प्रतिदिन के हिसाब से है. तय समय से ज्यादा वाहन खड़ा करने पर अतिरिक्त शुल्क देना पड़ेगा.

कानपुर: ठंड का कहर जारी, 8 ब्रेन स्ट्रोक मरीज हैलट के इमरजेंसी में भर्ती

कानपुर नगर निगम ने शहर में पार्किंग शुल्क में बढ़ोतरी कर दी है लेकिन यह नया नियम इलेक्ट्रिक या बैटरी चालित वाहनों पर लागू नहीं होगा. इलेक्ट्रिक या बैटरी चालित गाड़ियों से कोई पार्किंग शुल्क नहीं लिया जाएगा. इलेक्ट्रिक वाहनों में बाइक, कार, स्कूटर और ई-रिक्शा शामिल है. शहर में पर्यावरण को प्रोत्साहित करने के लिए यह फैसला कानपुर नगर निगम द्वारा लिया गया है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें