कानपुर नगर निगम की पहल, अब घर बैठे एप पर पेंशनरों को मिलेगी पेंशन की जानकारी

Smart News Team, Last updated: Sat, 2nd Jan 2021, 2:53 PM IST
  • कानपुर नगर निगम ने 5500 पेंशनरों को के लिए एप लॉन्च किया है. इस एप की मदद से पेंशनर अपनी पेशन से संबंधित सभी जानकारी ऑनलाइन देख सकेंगे. साथ ही वे अपने जिंदा होने का प्रमाण पत्र भी एप के जरिए भर सकेंगे. 
कानपुर नगर निगम(फाइल फोटो)

कानपुर. कानपुर नगर निगम के 5500 पेंशनरों को अब घर बैठे अपनी पेशन से संबंधित जानकारी मिल सकेगी. बुजुर्ग पेंशनरों एप के जरिए अपने पेशन का सारा विवरण ऑनलाइन देखे सकेंगे. कानपुर नगर निगम ने इस ऐप को तैयार कर लिया है. इससे बुजुर्ग पेंशेनरों को कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे.

बता दें कि अभी तक जो सुविधा चली आ रही है उसके तहत बुजुर्ग पेंशनरों को सालाना अपने जिंदा होने का प्रमाण पत्र देने के लिए नगर निगम ऑफिस में आना पड़ता था. यहां उन्हें हस्ताक्षर और अपने फोटो देकर अपने जिंदा होने का प्रमाण पत्र पेश करना पड़ता था, लेकिन अब यह काम पेंशनरों ऑनलाइन कर सकेंगे, वे अपने प्रमाण पत्रों का सत्यापन एप के जरिए कर सकेंगे.

कानपुर : बिकरू में लोकतंत्र का उदय, पंचायत चुनाव के लिए सामने आने लगे चेहरे

कानपुर नगर निगम के जनसंपर्क अधिकारी नीरज पटेल ने बताया कि नगर आयुक्त के निर्देश पर एप को तैयार करा लिया गया है. जल्द ही पेंशनर इस सुविधा का प्रयोग कर सकेंगे. कानपुर नगर निगम की तरफ से हर महीने इस एप पर अपडेट भी आते रहेंगे. अगर पेशन बढ़ता या घटता है तो इसके कारण भी बताए जाएंगे. इसके अलावा सरकार द्वारा जारी होने वाले शासनदेश को भी पेशनर ऑनलाइन देख सकेंगे.

लखनऊ में इन 6 सेंटरों पर कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन अभियान हुआ शुरू

मिली जानकारी के अनुसार इस एप को स्मार्ट सिटी की टेक्निकल टीम द्वारा तैयार किया गया है. अब यह टीम कर्माचरियों की सुविधा और सेवाओं की नियमवाली और सेवा शर्तों से जुड़े सामाग्री को एप पर ऑनलाइन अपलोड करने पर काम कर रही है. एप के अलावा कानपुर नगर निगम की वेबसाइट पर भी पेंशन और सेवा से जुड़ी शर्तों को अपलोड कर दिया गया है, जिसे पेंशनरों देख सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें