कानपुर : जूही में बनेगा न्यू कानपुर स्टेशन, कम होगा सेंट्रल स्टेशन का लोड

Smart News Team, Last updated: Sun, 7th Feb 2021, 9:44 AM IST
  • सेंट्रल स्टेशन में ट्रेनों का लोड क्षमता से डेढ़ गुना है। इसको कम करने के लिए कानपुर में जूही में न्यू कानपुर स्टेशन प्रस्तावित है। जल्द ही सर्वे कर रिपोर्ट मुख्यालय को भेजी जाएगी। अधिकारियों की मानें तो सभी वीआईपी ट्रेनों का संचालन न्यू कानपुर स्टेशन से हो सकता है।
कानपुर सेंट्रल स्टेशन

कानपुर : सेंट्रल स्टेशन का लोड कम करने के लिए जूही में रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा। इस स्टेशन को न्यू कानपुर स्टेशन का नाम दिया जाएगा। इस स्टेशन के बनने के बाद एक साथ सेंट्रल आ रही कई गैर महत्वपूर्ण ट्रेनों को गोविंदपुरी से सुजातगंज होते प्रयागराज के लिए निकाल दिया जाएगा। ट्रेनों को सेंट्रल स्टेशन आने की जरूरत नहीं होगी।

सामान्य दिनों में सेंट्रल स्टेशन पर ज्यादा संख्या के कारण ट्रेनों का भार अधिक रहता है। चूंकि अभी ट्रेनें कम चल रही हैं। इसलिए ज्यादा समस्या नहीं है। पूरी क्षमता के साथ ट्रेनों का आवागमन शुरू होते ही आउटर पर घंटों ट्रेनों को खड़ा रखने जैसी समस्याएं फिर शुरू हो जाएंगी। इसे खत्म करने के लिए जहां गोविंदपुरी को टर्मिनल के तौर पर विकसित किया जा रहा है वहीं अब जूही को भी स्टेशन बनाने की कवायद शुरू की गई है। जल्द ही सर्वे कर रिपोर्ट मुख्यालय भेजी जाएगी।

कछुआ तस्कर गिरोह के दो बदमाश गिरफ्तार, 1300 जिंदा कछुए बरामद

2019 में बनी थी सहमति : जूही में न्यू कानपुर स्टेशन बनाने की सहमति अक्टूबर 2019 में बनी थी। प्रयागराज मुख्यालय में हुई बैठक में रेलवे अधिकारियों ने इसका प्रस्ताव दिया था, जिस पर मुख्यालय के अफसरों ने सहमति देते हुए सर्वे रिपोर्ट मांगी थी। रिपोर्ट भेजी जाती, उससे पहले कोरोना के चलते सर्वे ही नहीं हो पाया।

यह होगा फायदा : सेंट्रल स्टेशन पर ट्रेनों का लोड इसकी क्षमता से डेढ़ गुना है। जूही यार्ड सेंट्रल और गोविंदपुरी स्टेशन के बीच में है। यहां से दो लाइनें चंदारी स्टेशन की तरफ जाती हैं। वर्तमान में यहां से गुड्स ट्रेनों को पास कराया जाता है। न्यू कानपुर स्टेशन बनने के बाद ऐसी ट्रेनों को, जिसमें सेंट्रल स्टेशन से गिने चुने यात्री जाते हैं, इस स्टेशन से पास कराया जाएगा। इससे सेंट्रल पर ट्रेनों के साथ ही यात्रियों का लोड कम हो जाएगा। तब ट्रेनें गोविंदपुरी से न्यू कानपुर स्टेशन होते हुए सीधे चंदारी होते हुए प्रयागराज निकल जाएंगी।

सहजन से बना छेना कंट्रोल रखेगा शुगर-बीपी, इम्युनिटी बढ़ाएगा स्ट्रॉबेरी रसगुल्ला

इसके अलावा न्यू कानपुर स्टेशन बनने के बाद राजधानी, गरीब रथ, दूरंतो जैसी कई वीआईपी ट्रेनों को अलग रूट मिल सकता है। हालांकि इस पर निर्णय मुख्यालय से लिया जाएगा। रेल अधिकारियों के मुताबिक वीआईपी ट्रेनों को न्यू कानपुर स्टेशन से चलाया जाएगा। इससे इन ट्रेनों का समय भी सुधरेगा और आउटर जैसी समस्या से भी नहीं गुजरना होगा। यात्रियों को भी आसानी होगी।

कानपुर सेंट्रल के डिप्टी सीटीएफ हिमांशु कुमार उपाध्याय ने बताया कि अक्सर एक साथ कई ट्रेनें आ जाती हैं। इनमें कई ऐसी होती हैं जिनमें सेंट्रल स्टेशन से कम यात्री चढ़ते हैं। नए स्टेशन बनने के बाद तब ऐसी ट्रेनों को वहां से गुजारा जाएगा। इसका प्रस्ताव है। सर्वे कर रिपोर्ट मुख्यालय भेजनी है।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें