कानपुर : पांच जनवरी को छह सेंटरों पर होगा वैक्सीन लगाने का ड्राई रन

Smart News Team, Last updated: Sun, 3rd Jan 2021, 12:04 PM IST
  • शहर में ग्वालटोली, गीता नगर, नवाबगंज या जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के सेंटर पर। - ग्रामीण क्षेत्र में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) सरसौल, घाटमपुर और बिधनू को सेंटर बनाया गया है। 
फाइल फोटो

कानपुर : शहर में पांच जनवरी को कोरोना वैक्सीन लगाने की फाइनल टेस्टिंग की जाएगी। इस दौरान जिले के छह वैक्सीनेशन सेंटरों में ड्राई रन होगा। ड्राई रन में सारे प्रॉसेस पूरे किए जाएंगे सिर्फ वक्सीन नहीं लगाई जाएगी। 14 जनवरी से पूरे प्रदेश में एक साथ वैक्सीनेशन शुरू होगा।

जून में शुरू होगा कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का निर्माण

शासन ने विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अपर निदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. जीके मिश्रा, सीएमओ डॉ. अनिल मिश्रा एवं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.एके कनौजिया को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उसके बाद से जिले में कोरोना वैक्सीन लगाने की मॉक ड्रिल की तैयारियों में स्वास्थ्य महकमे के अधिकारी जुट गए हैं।

यूपीटीटीआई विकसित करेगा स्मार्ट क्लाथ, कपड़ों से आएगी खुशबू

इंसुलिन वाले सिरिंज का होगा प्रयोग :  कोरोना वैक्सीन की 0.5 एमएल की डोज मांसपेशियों यानी इंट्रा मस्कुलर में लगेगी। वैक्सीन लगाने के लिए इंसुलिन का इंजेक्शन लगाने में इस्तेमाल होने वाली सिरिंज का प्रयोग किया जाएगा। सीएमओ डॉ. अनिल मिश्र ने बताया कि जिले में पांच जनवरी को छह सेंटर पर वैक्सीन लगाने का ड्राई रन चलेगा। इसके माध्यम से वैक्सीनेशन की तैयारियों को परखना है। इसमें तीन शहर और तीन सेंटर ग्रामीण क्षेत्र के हैं। शहर में ग्वालटोली, गीता नगर, नवाबगंज या जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के सेंटर पर। - ग्रामीण क्षेत्र में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी)सरसौल, घाटमपुर और बिधनू को सेंटर बनाया गया है। रामादेवी स्थित सीएमओ कार्यालय परिसर के मंडलीय कोल्ड चेन के सामने बने कोरोना कोल्ड चेन से वैक्सीन का वितरण होगा। यहां 24 घंटे वरिष्ठ अधिकारियों को तैनात किया जाएगा।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें