कानपुर की सभी 590 ग्राम पंचायतों में होंगे चुनाव, DPRO बोले- अभी परसीमन नहीं

Smart News Team, Last updated: 17/09/2020 09:38 AM IST
  • कानपुर जिले के सभी 590 ग्राम पंचायतों में चुनाव होंगे. डीपीआरओ कमल किशोर ने बताया कि अगले साल की शुरूआत में होने वाले ग्राम पंचायत के चुनाव में नया परसीमन नहीं होगा.
कानपुर जिले के सभी 590 ग्राम पंचायतों में चुनाव होंगे.

कानपुर. कानपुर जिले के सभी 590 ग्राम पंचायतों में चुनाव होंगे. जानकारी के अनुसार जिले में ग्राम पंचायतों की संख्या नहीं घटेंगी. इसकी मुख्य बताया जा रहा है कि जिले की कोई भी ग्राम पंचायत नगर निगम की सीमा में शामिल नहीं हुई है. इसलिए सभी पंचायतों में चुनाव करवाए जाएंगे. 

इस संबंध में डीपीआरओ कमल किशोर ने बताया कि अगले साल की शुरूआत में होने वाले ग्राम पंचायत के चुनाव में नया परसीमन (सीमा निर्धारित करना) नहीं होगा. उन्होंने आगे बताया कि पिछले परसीमन के आधार पर ही इस बार का भी ग्राम पंचायत के चुनाव होंगे. 

कानपुर के बिकरू और भीटी गांव में नए प्रधान, विकास दुबे के करीबियों की हुई छुट्टी

बता दें कि लंबे समय से जिले की कल्याणपुर और चौबेपुर ब्लॉकों की कई ग्राम पंचायतों के नगर निगम की सीमा में शामिल होने की बात की जा रही थी. इसको लेकर अटकलें भी लगाई जाने लगी थी. इस कारण इन ग्राम पंचायतों में चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार भी मायूस हो गए थे. बताया जा रहा है कि ग्राम प्रधान लगातार इस बात की पुष्टि अधिकारियों से करने के लिए विकास भवन के चक्कर काट रहे थे. अधिकारियों का कहना था कि अगले आदेश का इंतजार कर रहे है. 

रात भर पड़ोसी के पास रही बेटी, बाप ने पहले उसे मारा फिर प्रेमी को काट डाला

उपनिदेशक पंचायती राज एके शाही ने अगले साल होने वाले चुनाव को लेकर बताया कि इस बार ओबीसी का रैपिड सर्वे नहीं कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि साल 2015 के चुनाव में रैपिड सर्वे प्रदेश सरकार द्वारा कराया जा चुका है. ऐसे में सिर्फ आरक्षण तय होना बाकी है. आरक्षण को अगले आदेश के बाद तय किया जाएगा.  बता दें कि हर दस साल में प्रदेश सरकार ओबीसी का रैपिड सर्वे कराया जाता है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें