कानपुर को ट्रैफिक से मिलेगा जल्द निजात, मुंबई की तर्ज पर गंगा लिंक इनर सर्कल रोड बनेगा

Somya Sri, Last updated: Thu, 30th Sep 2021, 10:07 AM IST
  • कानपुर में अब मुंबई की तर्ज पर गंगा लिंक इनर सर्किल रोड बनाया जाएगा. इसके बन जाने से कानपुर में जाम की समस्या से निजात मिलेगी. इसका एलाइनमेंट, डिजाइन और डीपीआर राजमार्ग मंत्रालय तैयार करेगा. इस प्रोजेक्ट के निर्माण में करीब 2300 करोड़ रुपए के खर्च आएंगे.
गंगा लिंक एक्सप्रेस वे ( प्रतीकात्मक फोटो)

कानपुर: कानपुर शहर की तस्वीर अब जल्द ही बदलने वाली है. कानपुर में अब मुंबई की तर्ज पर गंगा लिंक इनर सर्किल रोड बनाया जाएगा. इसके बन जाने से कानपुर में जाम की समस्या से निजात मिलेगी. यह प्रोजेक्ट जाम खत्म करने का अब तक का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट माना जा रहा है. 30 किलोमीटर लम्बी गंगा लिंक एक्सप्रेस वे इनर सर्किल रोड मुंबई के बांद्रा-वर्ली सी लिंक के तर्ज पर बनाया जाएगा. इसका एलाइनमेंट, डिजाइन और डीपीआर राजमार्ग मंत्रालय तैयार करेगा.

दरअसल, बुधवार को केंद्रीय राजमार्ग मंत्रालय के अपर सचिव अमित घोष ने कानपुर में 30 किलोमीटर लंबी गंगा लिंक एक्सप्रेस वे इनर सर्किल रोड प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है. इसमें 22 किलोमीटर का हिस्सा एलिवेटेड होगा. इस प्रोजेक्ट पर साल 2018 से विचार-विमर्श चल रहा था. प्रोजेक्ट को कानपुर कमिश्नर डॉ राजशेखर ने राजमार्ग मंत्रालय को भेजा था. जिस पर उच्च स्तरीय संयुक्त विकास समिति के समन्वयक नीरज श्रीवास्तव के साथ अपर सचिव ने इस प्रोजेक्ट पर चर्चा की और इसे मंजूरी दे दी.

गोरखपुर पुलिस पिटाई केस: परिजनों ने नहीं किया प्रॉपर्टी डीलर का अंतिम संस्कार, बोले- पहले पूरी हो ये मांग

बताया जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट के निर्माण में करीब 2300 करोड़ रुपए के खर्च आएंगे. शहर में पहली बार इनर सर्किल रोड बनाने के लिए 3.50 मीटर सिंगल पिलर का इस्तेमाल किया जाएगा. इसी पर फोरलेन एलिवेटेड पुल बनाया जाएगा. यानी सिर्फ 600 मीटर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा.

वहीं समन्वयक संयुक्त विकास समिति नीरज श्रीवास्तव ने कहा कि कमिश्नर की पहल पर राजमार्ग मंत्रालय डीपीआर से फंडिंग को तैयार हो गया है. जैसे सांताक्रुज जाने से सीलिंग में चाहती है जैसे शहर को इनर सर्किल रोड बड़ी सौगात देगी. वहीं कानपुर के कमिश्नर डॉ राजशेखर ने कहा कि यह परियोजना कानपुर के लिए वरदान साबित होगी. जाम की समस्या के साथ ही शहर वासियों को चंद मिनटों में कहीं भी आवाजाही के लिए फर्राटा सड़क मिलेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें