50 से ज्यादा की उम्र वाले पुलिसकर्मी हो सकते हैं जबरन रिटायर, बन रही लिस्ट

Smart News Team, Last updated: 20/09/2020 04:17 PM IST
कानपुर पुलिस विभाग 50 साल या उससे अधिक उम्र वाले पुलिसवालों की लिस्ट बनाएगा. इसमें उन पुलिसकर्मियों को शामिल किया जाएगा जिन पर कि भ्रष्टाचार के आरोप और जो ज्यादातर समय ड्यूटी पर नहीं रहते. यह लिस्ट स्क्रीनिंग कमेटी देखेगी. उसकी रिपोर्ट के आधार पर पुलिसकर्मियों को रिटायर किया जाएगा.
50 से ज्यादा की उम्र वाले पुलिसकर्मी हो सकते हैं जबरन रिटायर, बन रही लिस्ट

कानपुर के पुलिस विभाग ने उन 50 साल से अधिक उम्र वालों को लिस्ट बना रहा है. इस लिस्ट में उन पुलिसकर्मियों को शामिल किया जाएगा जो कि अपना काम सही से नहीं करते और जिन पर भ्रष्टाचार के आरोप हैं. इस लिस्ट को स्क्रीनिंग कमेटी देखेगी. इसके बाद कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर पुलिसकर्मियों को रिटायर किया जाएगा. डीआईजी डाॅ. प्रीतिन्दर सिंह ने कहा कि यह काम हर साल होता है. इसमें जो भी पुलिसवाले 31 मार्च को 50 या उससे ज्यादा उम्र के होते हैं. उनकी सूची तैयार की जाती है. इसके बाद देखा जाता है कि कौन पुलिसकर्मी ज्यादातर समय ड्यूटी से गायब रहता है और किस पर भ्रष्टाचार के आरोप हैं.

कानपुर: लॉकडाउन में नौकरी जाने से परेशान युवती ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

बिहार ने भी 25 अगस्त को एक पत्र जारी किया था. जिसमें कि 50 साल की उम्र से ज्यादा वाले पुलिसकर्मियों के काम की हर महीने समीक्षा होगी. इसके लिए एक समिति का गठन किया गया है. यह समिति हर महीने की 9 तारिख को पुलिसकर्मियों की काम की समीक्षा करेगी. जिसने भी अपना काम सही नहीं करा होगा, उनको जबरन रिटायर्ड किया जाएगा. इस पर जल्द से काम करने के लिए पत्र में एसपी और रेल एसपी को निर्देश दिया गया था कि उन पुलिसवालों की सूची भेजें जो अपने काम में कुशल नहीं है.

कोरोना की रफ्तार तेज, CM योगी बोले- कानपुर समेत इन 7 शहरों का रखें खास ध्यान

इस पर बिहार पुलिस एसोसिएशन के अध्यक्ष मृत्युंजय कुमार सिंह ने कहा था कि यह तानाशाही फैसला है. सरकार के आदेश के बाद 50 साल से ज्यादा उम्र वाले अनुभवी पुलिसकर्मियों के खिलाफ साजिश की जा रही है. उन्होंने कहा कि इससे मानसिक शोषण भी होगा. अनुभव और मेहनत के बाद इसी उम्र (50 साल या उसके बाद ) में प्रमोशन का मौका मिलता वो भी छीनने की कोशिश की जा रही है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें