कानपुर: अब पुलिसकर्मियों को ऐप के जरिए मिलेगी ऑनलाइन छुट्टी, ऐसे करना होगा आवेदन

Smart News Team, Last updated: Tue, 24th Aug 2021, 12:24 PM IST
  • उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में पुलिसकर्मियों को छुट्टी अब ऑनलाइन मोड में मिलेगा. मोबाइल ऐप के जरिए अब पुलिसकर्मी अपनी छुट्टी का आवेदन कर सकते हैं.
कानपुर: अब पुलिसकर्मियों को ऐप के जरिए मिलेगी ऑनलाइन छुट्टी, ऐसे करना होगा आवेदन (फाइल फोटो)

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में पुलिसकर्मियों को छुट्टी अब ऑनलाइन मोड में मिलेगा. मोबाइल ऐप के जरिए अब पुलिसकर्मी अपनी छुट्टी का आवेदन कर सकते हैं. इससे पुलिसकर्मियों को छुट्टी के लिए अब दफ्तर के या पुलिस लाइन के चक्कर नहीं लगाने होंगे.

दरअसल, पुलिस कमिश्नरेट लीव एप्लीकेशन एप खरीदने जा रही है. जिसके तहत पुलिसकर्मी अब मोबाइल ऐप के जरिए ही छुट्टी के लिए आवेदन कर सकते हैं. सोमवार को पुलिस कमिश्नर ने एडिशनल पुलिस कमिश्नर और डीसीपी हेडक्वार्टर के साथ एक बैठक में यह निर्णय लिया है. इस लीव एप्लीकेशन ऐप के जरिए 20% पुलिसकर्मी एक बार में ही छुट्टी ले पाएंगे. इसके अलावा 3 दिन की छुट्टी थानेदार सीधे दे सकेंगे. इससे ज्यादा की छुट्टी सीईओ और संबंधित अधिकारी पुलिस कर्मियों को दे सकेंगे.

आचार्य के लैपटॉप से मिले महिलाओं के वीडियो, भावनाओं से करता था खिलवाड़

वहीं इस एप्लीकेशन में छुट्टी के लिए आवेदन करने के बाद उसका निस्तारण 24 घंटे के अंदर ही किया जाएगा. इसके अलावा इमरजेंसी लीव का कॉलम भी इस एप्लीकेशन में अलग से बनाया गया है. जहां पुलिसकर्मियों को कुछ दस्तावेज भी अटैच करने होंगे. इस ऐप के जरिए पीएनओ नंबर डालने पर पुलिसकर्मियों का पूरा डाटा अधिकारी के सामने आ जाएगा कि किस दिन किस पुलिसकर्मी छुट्टी पर थे. पुलिस कमिश्नर असीम अरुण ने कहा कि "यह ऐप अब कमिशनरेट भी खरीदेगा और पुलिसकर्मी इसी के जरिए अपनी छुट्टी के लिए आवेदन कर सकेंगे. इस ऐप के जरिए पहले आओ पहले पाओ के आधार पर छुट्टी दी जा सकेगी".

बता दें कि ये लीव एप्लीकेशन ऐप फिलहाल उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पुलिस विभाग द्वारा इस्तेमाल किया जाता है. इसका सबसे पहले इस्तेमाल मिर्जापुर में किया गया था. इस लीव एप्लीकेशन ऐप को एक सॉफ्टवेयर कंपनी की मदद से बनाया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें