कानपुर स्मार्ट सिटी देश में 8वें स्थान पर, एक महीने में 5 पायदान सुधरी रैंकिंग

Smart News Team, Last updated: Thu, 6th Jan 2022, 10:25 PM IST
स्मार्ट सिटी योजना के तहत कानपुर की रैंकिंग में एक महीने के अंदर पांच पायदान का सुधार हुआ है. दिसंबर 2021 की रैंकिंग में कानपुर स्मार्ट सिटी देश में 8वें स्थान पर रही.
कानपुर स्मार्ट सिटी देश में 8वें स्थान पर पहुंची (फोटो- सोशल मीडिया)

कानपुर: देश के स्मार्ट शहरों की दिसंबर महीने की रैंकिंग जारी हो गई है. इसमें कानपुर की रैंकिंग में सुधार आया है. कानपुर स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में 5 पायदान उछलकर 8वें स्थान पर पहुंच गया है. नवंबर 2021 में कानपुर स्मार्ट सिटी 13वें स्थान पर थी. हालांकि उत्तर प्रदेश में अब भी कानपुर स्मार्ट सिटी तीसरे स्थान पर बरकरार है. स्मार्ट सिटी दिसंबर 2021 की रैंकिंग में यूपी के वाराणसी को 45.25, आगरा को 43.15 और कानपुर को 42.00 अंक मिले.

कानपुर स्मार्ट सिटी के सीईओ शिव शरणप्पा ने गुरुवार को कहा कि अब स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट बहुत तेजी से पूरे हो रहे हैं. लॉकडाउन खुलने के बाद काम में भी तेजी आई. हमारी कोशिश है कि जनवरी 2022 की रैंकिंग में कानपुर टॉप 5 में रहे. इसके लिए कई कवायद की गई है.

स्मार्ट सिटी की रैंकिंग बेहतर प्लानिंग, परियोजनाओं को पूरा करने में लगने वाले समय, डीपीआर में तेजी और शहर में काम पूरा करके फर्मों को भुगतान करने की प्रक्रिया के आधार पर अंक दिए जाते हैं.

योगी सरकार ने वॉलमार्ट औेर फ्लिपकार्ट से किया समझौता, MSME को मिलेगा बढ़ावा

2021 में कानपुर की रैंकिंग में आए कई उतार चढ़ाव

साल 2021 में स्मार्ट सिटी की रैकिंग में बहुत उतार चढ़ाव हुए. मई में कानपुर स्मार्ट सिटी की रैकिंग 16वीं थी. जुलाई में कानपुर दो स्थान खिसकर 18वें पायदान पर पहुंच गया. नवंबर आतेआते रैंकिंग फिर सुधरी और कानपुर 13वें स्थान पर जा पहुंचा. अब फिर पांच पायदान ऊपर चढ़कर 8वें स्थान पर आ गया है.

स्मार्ट सिटी के नोडल अधिकारी आरके सिंह के मुताबिक अगले महीने की रैकिंग में लंबी छलांग लगनी तय है. क्योंकि कानपुर में अधिकांश प्रोजेक्ट पूरे हो चुके हैं, जिसकी ऑनलाइन फीडिंग अभी नहीं की जा सकी थी.

कानपुर : ज्वैलर्स की दुकान का शटर काट 15 लाख की चोरी, डीवीआर भी ले गए साथ, मामला दर्ज

सालाना रैंकिंग में सातवें स्थान पर भी रहा शहर

स्मार्ट शहरों की सालाना रैंकिंग में कानपुर साल 2019 में सातवें स्थान पर भी रह चुका है. नवंबर 2019 से पहले कानपुर की रैंकिंग 12वीं थी. तब यहां 550 करोड़ के काम तेज रफ्तार से हो रहे थे. इसी का परिणाम था कि रैकिंग में सातवां स्थान हासिल किया था. कोरोना संक्रमण काल में कई प्रोजेक्ट बंद होने से रैकिंग तेजी से गिरी जो अब सुधर रही है.

900 करोड़ के कार्यों में कई हो चुके पूरे

कानपुर स्मार्ट सिटी द्वारा अभी तक 900 करोड़ के कार्यों के प्रोजेक्ट तैयार किए गए. इनमें से कई पूरे हो चुके हैं. रैकिंग में सुधार के पीछे मुख्य वजह वाटर सप्लाई स्कॉडा और इलेक्ट्रिक सप्लाई स्कॉडा का काम पूरा होना है. लंबे समय बाद स्मार्ट रोड भी बनकर तैयार हो चुका है. 

किन्नर बनकर वसूली कर रह था युवक, असली वाले पहुंचे तो खुली पोल, हुआ ऐसा हाल

वेस्ट वाटर रिसाइकिलिंग, ई पाठशाला और आईट्रिपलसी के प्रोजेक्ट पूरे हो गए हैं. जो काम प्रगति पर हैं उनमें नानाराव पार्क का सुंदरीकण और ग्रीन पार्क में विजिटर गैलरी शामिल है. जनवरी 2022 की रैकिंग में बस चार्जिंग स्टेशन भी फीड हो जाएगा. इससे रैंकिंग में सुधार होना तय है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें