नए सत्र से कानपुर यूनिवर्सिटी में बढ़ेगी फीस, परीक्षा शुल्क में 25% की वृद्धि

Smart News Team, Last updated: Fri, 26th Feb 2021, 12:54 PM IST
  • कानपुर विश्वविद्यालय प्रशासन छात्रों से ली जाने वाली एक्ज़ामिनेशन फीस में 25 परसेंट की बढ़ोत्तरी करने जा रहा है. शासन से अनुमति मिलने के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा.
फीस में होगा इजाफा

कानपुर: छत्रपति साहू जी महाराज यूनिवर्सिटी में नए सत्र से फीस बढ़ने वाली है. विश्वविद्यालय प्रशासन छात्रों से ली जाने वाली एक्ज़ामिनेशन फीस में 25 परसेंट की बढ़ोत्तरी करने जा रहा है. शासन से अनुमति मिलने के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा. वहीं छात्रों की ट्यूशन फीस में कोई इजाफा नहीं होगा.

सीएसजेएम यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने जानकारी देते हुए कहा कि लखनऊ यूनिवर्सिटी में एक्ज़ामिनेशन फीस 4 हजार रुपए है, जबकि कानपुर यूनिवर्सिटी की एक्ज़ामिनेशन फीस महज़ 6 सौ रुपए है. उन्होंने कहा कि कानपुर यूनिवर्सिटी को सिर्फ डिग्री देने वाला नहीं बल्कि छात्रों को कामयाबी देने वाला बनाना है.

कानपुर में रिश्तेदार ने किया सात साल की बच्ची के साथ रेप, हालत नाजुक

मीडिया से मुखातिब कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने कहा कि कोरोना की वजह से कई प्रोजेक्ट धीरे-धीरे पूरे हो रहे हैं. एलएलएम और बायोटेक कोर्स के बाद इंजीनियरिंग, फार्मेसी और मैनेजमेंट कोर्स भी ग्रांटेड हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि 38 नए स्थायी शिक्षकों की नियुक्ति होगी. हैप्पीनेस सेंटर और योग सेंटर खोलने वाली ये यूपी की पहली यूनिवर्सिटी है.

दिल्ली की जनसमस्याओं को दूर करने की जिम्मेदारी अब IIT कानपुर के कंधों पर

कुलपति ने कहा कि यूनिवर्सिटी को अपने खर्चे के हिसाब से आमदनी बढ़ाने की कोशिश करनी होगी. चार जिलों के साथ एफिलिएशन खत्म होने से आर्थिक संकट आ सकता है. उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते स्विमिंग पूल शुरू नहीं हो पाया था, लेकिन इस बार इसे चालू किया जाएगा. राष्ट्रीय मानकों पर बने इस स्विमिंग पूल में नेशनल मीट कराने की तैयारी है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें