यूपी के किसान का कमाल, स्ट्राबेरी की खेती में हजारों लगाकर लाखों की बंपर कमाई

Smart News Team, Last updated: Tue, 2nd Feb 2021, 6:04 PM IST
कानपुर के किसान रमन शुक्ला की चारों तरह तारीफ हो रही है. रमन ने गांव में स्ट्रॉबेरी की खेती करके कमाल कर दिया है. स्ट्रॉबेरी की खेती देखने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे है. किसान ने स्ट्रॉबेरी की पोध अमेरिका के कैलिफोर्निया से मंगाई है.
कानपुर में हो रही स्ट्रॉबेरी की खेती. ( प्रतीकात्मक फोटो )

कानपुर. कानपुर के भीतरगांव ब्लॉक के दौलतपुर निवासी किसान रमन शुक्ला गांव में स्ट्रॉबेरी की खेती करके दूसरे किसानों के लिए मिसाल बन गए है. उन्होंने महज दो बिस्ता जमीन पर स्ट्रॉबेरी से 30 हजार रूपये की पहली बचत की है. अप्रैल तक बचत करीब दो लाख रुपये तक होने का अनुमान है, जबकि खेती में पूरी लागत सिर्फ 20 रुपये की आई है. स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए किसान ने अमेरिका के कैलिफोर्निया में विकसित कैमारोजा प्रजाति बीज का प्रयोग किया है. रमन बताते है कि स्ट्रॉबेरी की खेती देखने के लिए किसान दूर-दूर से आ रहे है.

किसान रमन शुक्ला ने बताया कि एक बर्ष पहले स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए लखनऊ के व्यापारी से संपर्क किया. किसान के मांगने पर व्यापारी ने 10 हजार रुपये की स्ट्रॉबेरी की पौध कैलिफोर्निया से मंगाई. किसान ने नंबवर की शुरुआत में पौधे की रोपाई की. गोबर और जैविक खाद के अलावा पौधों के नीचे पॉलीथिन बिछाने में रमन के 10 हजार रूपये ओर खर्च हो गए. उन्होंने बताया कि एक दिन में पांच से छह किलो तक स्ट्रॉबेरी निकल आती है. जिससे हजार से 1200 रुपये तक की कमाई हो जाती है.

ठगों ने ATM कार्ड बदलकर महिला के खाते से उड़ाई मोटी रकम

10 गुना मुनाफा का अनुमान

स्ट्रॉबेरी की फसल मार्च-अप्रेल तक चलती है. अगर स्ट्रॉबेरी के दाम इसी तरह बने रहते है, तो किसानों करीब दो लाख रूपये तक कमाई होने का अनुमान है. स्ट्रॉबेरी का उत्पादन बेहतर होने से उत्साहित रमन इस साल दो बीघे में स्ट्रॉबेरी की खेती करने की तैयारी कर रहे हैं. गांव के किसान ओमप्रकाश त्रिपाठी बताते हैं कि स्ट्रॉबेरी की खेती देखने दूर-दूर से किसान आ रहे हैं. कैमारोजा स्ट्रॉबेरी प्रजाति की खास बात यह है कि इसमें कम समय में फल आने लगते हैं. फसल अच्छी होने के साथ ये विषाणुरोधी भी है.

पति ने होटल में रेड मारकर आशिक संग रंगरेलियां मनाती बीवी को रंगे हाथ पकड़ा

बिकरू कांड: सात पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू, बर्खास्तगी और डिमोशन का डर

जुलाई से लगनी शुरू होंगी वाहन पर हाई सिक्योरिटी प्लेट, नहीं लगवाने पर जुर्माना

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें