कानपुर में जाड़े का मौसम शुरू, ठंड की एंट्री, अचानक सर्दी बढ़ी, 13.8 डिग्री तक गिरा पारा

Smart News Team, Last updated: Mon, 1st Nov 2021, 9:37 PM IST
  • कानपुर में ठंड का मौसम अक्टूबर में ही शुरू हो गया है. सर्द हवाओं का असर ऐसा रहा कि अक्टूबर के आखिरी दिन तापमान गिरकर 13.8 डिग्री तक पहुंच गया.
कानपुर में सर्दी की एंट्री

कानपुर. कानपुर के मौसम में जाड़ा की शुरुआत इस बार अक्टूबर में ही हो गई है और लोगों को पंखे बंद करने पड़ गए. अक्टूबर के आखिरी दिन शहर में न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री दर्ज किया गया. पारा गिरने से सर्द हवा और ठंड का माहौल बन गया है. आम तौर पर इस तरह की ठंड नवंबर में दिखती थी लेकिन इस बार पारा पहले ही लुढ़कने लगा है. शहर के लोग दिसंबर और जनवरी में कड़ाके की ठंड और उस समय के तापमान को लेकर चर्चा करने लगे हैं कि अभी ये हाल तो असल जाड़े के मौसम में क्या होगा.

कानपुर समेत उत्तर भारत के कई शहरों में अक्टूबर में काफी बारिश भी हुई है जिसकी वजह से मौसम में नमी बनी हुई है. तुलनात्मक रूप से सीजन के हिसाब से तापमान पहले से ही नीचे चल रहा है. अक्टूबर महीने में कई दिन बारिश होने की वजह से कानपुर में गंगा का जलस्तर काफी बढ़ा है. हालात ये है कि कानपुर में गंगा किनारे के कई गांवों में पानी घुस गया है और एक-दो गांव का सड़क संपर्क भी टूटा हुआ है.

लखनऊ IPL टीम में यूपी के क्रिकेटरों की एंट्री मुश्किल, मुश्ताक अली ट्रॉफी में जलवा जरूरी

रविवार को अधिकतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम 13.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. दिन में तो फिर भी ठीक था लेकिन रात में कंबल-रजाई की जरूरत पड़ गई. पंखे और एसी तो बंद ही हो गए. चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी संस्थान में मौसम वैज्ञानिक डॉ एसएन पांडेय ने कहा है कि इस बार काफी तेज ठंड पड़ेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें