कानपुर: अब पेन, पेंसिल और विजिटिंग कार्ड से उगेंगे फूल और सब्जियां, जानें कैसे

Smart News Team, Last updated: 19/10/2020 12:09 AM IST
  • कानपुर के वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ने ऐसे पेन, पेंसिल बनाए हैं जिनको फेंकने पर कुछ दिनों बाद वहां पेड़-पौधे उगने लग जाते हैं. एक्ट्रेस रवीना टंडन भी इस काम की तारीफ कर चुकी हैं.
कानपुर के ज्ञान दीक्षित ने ऐसे विजटिंग काॅर्ड पेन और पेंसिल बनाए हैं जिनके फेंकने पर पेड़-पौधे उगते हैं.

कानुपर. हम अक्सर पेन, पेंसिल और निमंत्रणों का उपयोग करके फेंक देते हैं लेकिन उन फेंकी हुई चीजों से पेड़-पौधों को भी उगाया जा रहा है. ऐसा करके दिखाया है कानपुर के वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ज्ञान दीक्षित ने. कानपुर के ज्ञान दीक्षित 10 साल से वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी कर रहे हैं. उन्होंने प्रकृति को अच्छा बनाए रखने के लिए ये चीजें तैयार की हैं जो पेड़-पौधों को उगाने में फायदा पहुंचाती है.

ज्ञान दीक्षित ने कहा कि मुझे जंगल, जानवरों और पक्षियों से लगाव है. इनके लिए एक एनजीओ भी बनाया है. पेड़-पौधों को बचाने और पर्यावरण को हरा-भरा बनाने की सोची. सबसे पहले ऐसा विजिटिंग कार्ड बनाया जिसे फेंका जाए तो पर्यावरण को नुकसान के बजाय फायदा हो. उन्होंने बताया कि इस निमंत्रण पत्र को उन्होंने पिछले एक सितंबर को लांच किया. 

कानपुर के जाम में फंसी युवती, बदमाश चेन झपटकर फरार, CCTV में वारदात कैद

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ज्ञान दीक्षित ने कहा कि निमंत्रण पत्र के बाद  कपड़ों में लगने वाले टैग तैयार किए. पेड़ों को बचाने के लिए खराब कागज से पेंसिल और पेन तैयार किए. एक महीने के अंदर ये सामान लोगों तक पहुंच गए हैं और लोग इन्हें पसंद भी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि इनमें मैरीगोल्ड, तुलसी, टमाटर और बैगन के कई प्रकार के बीज उपयोग में लाए जाते हैं. 

कानपुर में बंधुआ मजदूर के साथ बदसलूकी, मारा-पीटा, कुंए में उल्टा टांगा

ज्ञान दीक्षित ने बताया कि इन सामानो को मांग के अनुसार तैयार करते हैं ताकि ये 8 से 10 महीने उपयोग में आ सकें. पेन-पेंसिल के पीछे एक एक कैप्सूल रहता है जिसमें बीज रखे गए हैं. जब वो उपयोग हो जाए तो उसके इधर-उधर फेंकने की बजाय गमले में डाल दें. पानी देने से कागज के पेन-पेंसिल में रखे बीज उगने लगते हैं. 

UP के लिए रेलवे ने किया पूजा स्पेशल ट्रेन का ऐलान, देखें पूरा शेड्यूल

आपको बता दें कि ज्ञान के इस काम को लोग बहुत पसंद कर रहे हैं. अभिनेत्री रवीना टंडन ने भी इन सामानों को ऑर्डर करके मंगाया है. रवीना टंडन ने सोशल मीडिया पर इसे शेयर करते हुए लोगों से इस शुरूआत को आगे ले जाने की अपील की.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें