कोरोना के चलते कानपुर चिड़ियाघर हाई अलर्ट पर, मेडिकल टीमें कर रहीं चेकिंग

Smart News Team, Last updated: Tue, 18th May 2021, 7:54 PM IST
  • हैदराबाद चिड़ियाघर में कोरोना संक्रमित हुए शेर-शेरनी की सूचना के बाद जानवरों को कोरोना संक्रमण से बचाना कानपुर जू प्रशासन के लिए चुनौती है और प्रशासन को अब मांसाहरी जानवरों का विशेष ख्याल रखना होगा.
कानपुर चिड़ियाघर में तैनात पुलिस कर्मी

कानपुर. कोरोना माहामारी के चलते चिड़ियाघरों पर भी अब सख्ती कर दी गई है. कानपुर चिड़ियाघर में पहले से ही ताला लगा हुआ था, लेकिन अब कोरोना के चलते चिड़ियाघरों में बड़ा खतरा मंडराने लगा है. जिसके चलते बंद चल रहे चिड़ियाघर में जानवरों को लेकर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. जिसमें खास तौर से मांसाहारी जानवरों को शामिल किया गया है. कोरोना के चलते जू प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है कि वह चिड़ियाघर में खामोशी का जीवन जी रहे जानवरों को कोरोना जैसी बीमारी से बचाना होगा. 

इस संबंध में ताजा जानकारी देते हुए चिड़ियाघर के सहायक क्यूरेटर ए के सिंह का कहना है कि जारी निर्देशों के अनुसार हैदराबाद चिड़ियाघर में कोरोना संक्रमित हुए शेर शेरनी की सूचना के बाद पूरे भारत के चिड़ियाघरों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. जिसके तहत जानवरों की सुरक्षा के साथ उन्हें कोरोना की बीमारी से बचाना होगा. जारी निर्देशों के अनुसार खास तौर से मांसाहारी जानवरों का विशेष ख्याल रखना होगा.

कानपुर में मिले नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन लेकिन उनपर लेबल असली

उन्होंने कहा कि साफ सफाई के साथ जू प्रशासन को जानवरों का मेडिकल चेकअप और समय-समय पर जू को सेनेटाइजर करवाना और खाने के लिए दिए जाने वाले मांस को चेक करके ही देना होगा. इसी के साथ अन्य जानवरों और पक्षियों की देखरेख को भी शामिल किया गया है. जिस पर तत्काल प्रभाव से कार्रवाई शुरू कर दी गई है और मेडिकल टीम को जानवरों के चेकअप के लिए लगा दिया गया है. वहीं सहायक क्यूरेटर ए. के. सिंह का कहना है कि फिलहाल अभी इस तरह की कोई भी शिकायत नहीं मिली है लेकिन सावधानी बरतना शुरू कर दिया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें