KDA बसाएगा न्यू कानपुर सिटी, चकेरी, कुलगांव, रूमा, बिनगवां, सिंहपुर में टाउनशिप बनेगी

Jayesh Jetawat, Last updated: Thu, 30th Dec 2021, 5:09 PM IST
  • कानपुर विकास प्राधिकरण (केडीए) ने न्यू कानपुर सिटी योजना को मंजूरी दे दी है. इसके तहत कानपुर के पास एक नई सिटी बसाई जाएगी. चकेरी, कुलगांव, रूमा, बिनगवां और सिंहपुर में नई टाउनशिप विकसित की जाएगी.
26 साल बाद न्यू कानपुर सिटी योजना को केडीए की मिली मंजूरी (फाइल फोटो)

कानपुर: केडीए ने नए साल के लिए शहर वासियों के लिए आवासीय योजनाओं की बौछार की है. करीब 26 साल के लंबे इंतजार के बाद न्यू कानपुर सिटी विकसित करने की मंजूरी मिल गई है. इसके अलावा कानपुर विकास प्राधिकरण (केडीए) चकेरी, कुलगांव, रूमा, बिनगवां और सिंहपुर में टाउनशिप विकसित करेगा. साथ ही नई आवासीय योजनाओं में एक ही भूखंड पर घर और दुकान बना सकेंगे. माती आवासीय योजना की जल निकासी की समस्या को भी खत्म किया जाएगा. केडीए की गुरुवार को हुई बोर्ड बैठक में ये अहम फैसले लिए गए. 

केडीए बोर्ड बैठक में साल 2031 तक के लिए बने मास्टर प्लान के ड्राफ्ट पर सहमति बनी. ये ड्राफ्ट मार्च 2021 तक फाइनल हो जाएगा. इसके तहत न्यू कानपुर सिटी बसाई जाएगी. चकेरी, कुलगांव और रूमा में 1000 करोड़ रुपये की लागत से नई टाउनशिप बनाई जाएगी. साथ ही बिनगवां में 47 हेक्टयेर और सिंहपुर में 54 हेक्टेयर के क्षेत्र में निजी टाउनशिप बनाने की मंजूरी दी गई है.

कानपुर में ठंड का कहर, हर्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक से 2 मरीजों की अस्पताल में मौत

बता दें कि न्यू कानपुर सिटी योजना पर बीते 26 सालों से काम चल रहा था. अब जाकर इसे मंजूरी मिली है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस योजना से केडीए को अरबों रुपये का मुनाफा होगा. इसके तहत लोगों को मकान, अपार्टमेंट, शॉपिंग कॉम्पलेक्स, अस्पताल, पार्क, कमर्शियल स्पेस समेत अन्य सुविधाएं दी जाएंगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें