कानपुर: लाला लाजपत अस्पताल में नॉन कोविड OPD मरीजों का इलाज 15 अक्टूबर से शुरू

Smart News Team, Last updated: 15/10/2020 06:11 PM IST
  • कानपुर के लाला लाजपत राय चिकित्सालय के ओपीडी में गुरुवार से मरीज अपना इलाज करा सकते है. हैलेट अस्पताल में मरीज ओपीडी और सेमी इमरजेन्सी के बिच भ्रमित न हो इसलिए क्रमश: सफ़ेद और पिले रंग के पर्चे तय किए गए है. सभी मरीजों को दवाई मुफ्त में दी जाएगी जिसक स्टॉक आ चूका है.
15 अक्टूबर से खुलेंगा लाला लाजपत राय अस्पताल (फाइल फोटो)

कानपुर: कोरोना महामारी के चलते हैलेट अस्पताल के ओपीडी में मरीज नहीं देखे जा रहे थे. लेकिन गुरवार से ओपीडी में मरीजों का इलाज किया जाएगा. ओपीडी में इलाज कराने आए मरीजों को फ्री में दवाएं भी दीं जाएंगी. कोविड-19 के लक्षण वाले मरीजों का कोरोना टेस्ट भी किया जाएगा. गुरुवार को ओपीडी में उन्ही मरीजो का इलाज हो सकेगा जिन्होंने ने हेल्पलाइन पर बीमारी के हिसाब से अप्वाइंटमेन्ट लिया होगा. 

अप्वाइंटमेन्ट लेने का क्रम मरीजों को हर दिन इसी तरह अपनाना होगा. हेल्पलाइन पर फोन करने पर अगले दिन का ही अप्वाइंटमेन्ट मिलेगा. अन्य दिनों के अप्वाइंटमेन्ट देने की व्यवस्था नहीं की गई है. बुधवार को जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज ने पांच विभागों के डॉक्टरों के साथ ओपीडी ब्लाक का निरीक्षण कर तैयारियों के अंतिम रूप दिया. ओपीडी रिसेप्शन में ही नए पर्चे बनाए जाएंगे. ओपीडी सुबह 8 बजे शुरू होकर 4 बजे तक चलेगी, अपॉइंटमेंट का रजिस्ट्रेशन दोपहर 2 बजे तक किया जाएगा.

कानपुर: खेत में जख्मी मिली महिला, अनजान लोडर ड्राइवर पर मार-पीट का आरोप

इन विभागों की चलेंगी ओपीडी

हैलेट अस्पताल के मेडिसिन ओपीडी में 100 मरीज देखे जाएंगे जबकि बाल रोग,स्किन,चेस्ट की ओपीडी में एक दिन में 50 मरीज अपना इलाज करा पाएगे. मुरारी लाल चेस्ट अस्पताल की ओपीडी में टीबी-चेस्ट मरीजों का इलाज चलेगा. इसके एक हफ्ते के बाद मनो चिकित्सा, न्यूरो सर्जरी-न्यूरोलॉजी और सर्जरी की ओपीडी चलाने की योजना है. सबकुछ सामान्य रहा तो सभी विभागों की ओपीडी शुरू कर दीं जाएंगी. ओपीडी में हर मरीज के चले जाने के बाद ही दूसरे मरीज को प्रवेश दिया जाएगा ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके. कोरोना संदिग्ध मरीजों का कोरोना टेस्ट भी ओपीडी ब्लाक में किया जाएगा. मरीजों को प्रवेश मेन गेट से मिलेगा और निकासी पीछे के गेट से होगी। ओपीडी में पहुंचने का समय और मरीज का नंबर एक दिन पहले ही हेल्प लाइन में ब्योरा दर्ज कराने के बाद उसी समय दिया जाएगा.

इन नंबर पर फोन करने पर मिलेगा समय

फिलहाल पांच विभागों की नान कोविड मरीजों की ओपीडी गुरुवार से शुरू हो जाएगी. मरीजों को इस मोबाइल नम्बर 6390609519 पर एक दिन पहले फोन करके अप्वाइंटमेन्ट लेना होगा. अगर अप्वाइंटमेन्ट नहीं होगा तो कोई भी मरीज ओपीडी में डॉक्टर को नहीं दिखा पाएगा. मरीज को अपना आधार कार्ड लाना अनिवार्य होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें