कानपुर में IIT से मोतीझील के बीच मेट्रो का संचालन जारी, 9 मिनट में मिलेगी ट्रेन

Komal Sultaniya, Last updated: Wed, 26th Jan 2022, 1:23 PM IST
  • कानपुर में IIT से मोतीझील के बीच मेट्रो का संचालन सफलतापूर्वक जारी है. बुधवार सुबह 26 जनवरी के मौके पर कानपुर मेट्रो की 5वीं ट्रेन डिपो पहुंची. बता दें कि, अभी 3 मेट्रो ट्रेन ही मेट्रो ट्रैक पर दौड़ रही हैं. चौथी ट्रेन का ट्रायल रन पॉलिटेक्निक स्थित डिपो में ही चलाया जा रहा है. वहीं पांचवीं मेट्रो ट्रेन के ट्रैक पर आते ही यात्रियों को कम समय में ट्रेन मिल सकेगी. 3 कोच सड़क मार्ग के जरिए कानपुर पहुंचे हैं.
कानपुर में IIT से मोतीझील के बीच मेट्रो का संचालन जारी, 9 मिनट में मिलेगी ट्रेन

कानपुर. कानपुर में IIT से मोतीझील के बीच मेट्रो का संचालन सफलतापूर्वक जारी है. बुधवार सुबह 26 जनवरी के मौके पर कानपुर मेट्रो की 5वीं ट्रेन डिपो पहुंची. बता दें कि, अभी 3 मेट्रो ट्रेन ही मेट्रो ट्रैक पर दौड़ रही हैं. चौथी ट्रेन का ट्रायल रन पॉलिटेक्निक स्थित डिपो में ही चलाया जा रहा है. वहीं पांचवीं मेट्रो ट्रेन के ट्रैक पर आते ही यात्रियों को कम समय में ट्रेन मिल सकेगी. 3 कोच सड़क मार्ग के जरिए कानपुर पहुंचे हैं.

मालूम हो कि, अभी 9 किमी के ट्रैक पर 3 मेट्रो ट्रेन ही दौड़ रही हैं. चौथी ट्रेन अभी तक स्पेयर में थी. 5वीं ट्रेन आने के बाद अब चौथी ट्रेन को ट्रैक पर दौड़ाया जाएगा. अभी यात्रियों को मेट्रो ट्रेन का 12 मिनट तक इंतजार करना होता है. चौथी ट्रेन के चलने के बाद ये समय घटकर 9 मिनट रह जाएगा.

कानपुर: मेट्रो में पहले दिन 30 हजार यात्रियों का आंकड़ा पार, जानिए किसने लिया पहला टिकट

IIT से मोतीझील के बीच 6 ट्रेनों का संचालन होना है. सभी 6 ट्रेन ट्रैक पर जब दौड़ने लगेंगी तो यात्रियों को हर 5 मिनट में मेट्रो मिलेगी. बता दें कि 5वीं ट्रेन को मेट्रो डिपो में असेंबल किया जाएगा और ट्रायल रन के बाद इसे अगले 1 महीने में ट्रैक पर यात्रियों के लिए लाया जाएगा.

UPMRC के अधिकारियों के मुताबिक कानपुर मेट्रो में पैसेंजर लोड अनुमानित आंकड़ों से कहीं ज्यादा है. शुरुआत में जहां एक दिन में 40 हजार से ज्यादा पैसेंजर सफर कर रहे थे. अब ये रूटीन में 10 से 15 हजार पैसेंजर प्रति दिन का है. बता दें कि गुजरात के सांवली प्लांट में सभी मेट्रो कोच तैयार किए गए हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें