मिशन शक्ति अभियान: कानपुर की महिलाएं और बच्चे बुधवार को करेंगे डीएम से हक की बात

Smart News Team, Last updated: Tue, 24th Nov 2020, 9:30 PM IST
  • मिशन शक्ति अभियान के तहत बुधवार को महिलाएं और बच्चे अपने जनपद के जिलाधिकारी से सीधे तौर पर ‘हक़ की बात’करेंगी. इसके लिए हर जिले में दो घंटे के पारस्परिक संवाद का आयोजन किया जाएगा.
मिशन शक्ति अभियान के तहत महिलाएं और बच्चे करेंगे डीएम से हक की बात

कानपुर- मिशन शक्ति अभियान के तहत बुधवार को महिलाएं और बच्चे अपने जनपद के जिलाधिकारी से सीधे तौर पर ‘हक़ की बात’करेंगी. इसके लिए हर जिले में दो घंटे के पारस्परिक संवाद का आयोजन किया जाएगा. इस संवाद में महिलायें और बच्चे स्थानीय समस्याओं के साथ ही यौन शोषण, घरेलू हिंसा, दहेज़, आर्थिक समस्याओं, शिक्षा तक पहुंच की उपलब्धता की समस्या आदि पर जिलाधिकारी से बात करेंगी. साथ ही अपने सुझाव देंगी और जिलाधिकारी द्वारा मौके पर ही समाधान हेतु संबधित विभागों या अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए जाएंगे.

कानपुर: महिलाओं की तुलना में पुरुषों में ज्यादा खर्राटे लेने की खतरनाक बीमारी

निदेशक महिला कल्याण व मिशन शक्ति के नोडल अधिकारी मनोज कुमार राय का कहना है कि जिलाधिकारी से सीधे हक़ की बात करने के लिए जिलों में वेबिनार, डेडिकेटेड फोन लाइन, वीडियो कांफ्रेंसिंग आदि माध्यमों का इस्तेमाल किया जाएगा. इस आयोजन से महिलाओं को अपनी समस्याओं को उचित फोरम पर उठाने का मौका मिलेगा. वहीं अपनी बात को उठाने में आड़े आने वाली हिचक भी दूर होगी.

कानपुर: अपराधिक इतिहास छिपाकर पासपोर्ट बनवाने के आरोप में जय पर एक और मुकद्दमा

महिलायें तथा बच्चे कोई भी घरेलू हिंसा, दहेज़ शोषण, शारीरिक और मानसिक शोषण, लैंगिक असमानता, बाल विवाह, बाल श्रम आदि मुद्दों पर बात करने के साथ ही इससे निपटने का सुझाव भी जिलाधिकारी के सामने रख सकते हैं. इसके अलावा पोषण और स्वास्थ्य सम्बन्धी मुद्दों तथा अगर किसी महिला या बच्चे की किसी प्रकरण में कहीं सुनवाई नहीं हो रही है, तो जिलाधिकारी से सीधे बात कर सकते हैं.

अगर नए साल तक आ गई कोरोना वैक्सीन तो लुढ़क जाएगी आसमान छू रही सोने की कीमत !

KGMU इंटर्न डॉक्टरों ने की भत्ता बढ़ाने को लेकर हड़ताल, अस्पताल में मरीज बेहाल

यूपी में कम हो सकते हैं पुलिस कमिश्नर के अधिकार, DM को फिर मिल सकती हैं ये पावर

UP: योगी का गैरकानूनी धर्म परिवर्तन अध्यादेश,बेगुनाही का सबूत आरोपी को देना होगा

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें