नीट 2020: बाली, बूंदी पर रोक, मास्क-सेनेटाइजर और हेल्थ एफिडेविट बिना नो एंट्री

Smart News Team, Last updated: 13/09/2020 12:12 AM IST
  • नीट परीक्षा के लिए कानपुर के परीक्षा केन्द्रों की तैयारी पूरी हो चुकी है. पूरे नगर में कुल 35 सेंटर बनाए गए हैं. छात्रों के लिए स्वास्थय घोषणा पत्र लाने के साथ ही मास्क पहनना भी अनिवार्य होगा. यही नही रविवार को आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए सभी जरुरी दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं.
प्रतीकात्मक तस्वीर

कानपुर: मेडिकल कॉलेजों के स्नातक कोर्सों में प्रवेश के लिए  होने वाली राष्ट्रीय पात्रता व योग्यता परीक्षा (नीट) नीट परीक्षा रविवार को आयोजित होगी. इसके लिए सारी तैयारियां पूरी हो गई हैं. अभ्यर्थियों को सलाह दी गई है कि वे एक बार अपना प्रवेशपत्र दुबारा डाउनलोड कर सेंटर चेक कर लें. हालांकि जिनके सेंटर बदले गए हैं उन्हें ई-मेल या एसएमएस के माध्यम से सूचित कर दिया गया है.  इसके साथ ही सेंटर पर हल्के, बिना बड़े बटन वाली शर्ट और जेवर (बुंदा, बाली, ब्रेसलेट आदि) पहन कर न आने के लिए कहा गया है. यही नही कोविड गाइड लाइंस का पूरी तरह पालन करना भी अनिवार्य है.

 जानकारी के मुताबिक नीट परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) कर रही है. आपके बता दें कि यह परीक्षा मई में होनी थी लेकिन कोविड के कारण इसे पांच महीने बाद कराया जा रहा है. जो सेंटर बनाए गए हैं वहां कोविड गाइड लाइन का पालन कराने के लिए शुक्रवार को भी तैयारियां की गईं. सेंटरों पर सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए गोले बनाए गए.

ऑनलाइन चल रहा था सेक्स रैकेट का गोरखधंधा, 9 कॉलगर्ल, 11 दलाल और ग्राहक गिरफ्तार

आकंड़ों के अनुसार कानपुर नगर के 35 सेंटरों पर 19,169 छात्र  परीक्षा में बैठेंगे. जिसमें की अधिकतर सेंटर केंद्रीय विद्यालयों व अन्य सीबीएसई से संबद्ध विद्यालयों बनाए गए हैं. इसके साथ ही परीक्षा में बैठने वालों को ड्रेसकोड का पालन भी करना होगा. छात्रों को हल्के व आधी आस्तीन  के कपड़े पहन कर आना होगा. किसी तरह की एक्ससरीज पहन कर आना मना है.  स्लीपर में आना होगा. शूज़ और ऊंची हील की चप्पलें पहनने पर रोक है.

IPL से पहले क्रिकेट मैच सट्टा गैंग के 6 गिरफ्तार, नोट गिनती मशीन, 93 लाख जब्त

कोरोना संक्रमण को देखते हुए छात्रों को अपने साथ एक स्वास्थ सम्बंधी घोषणापत्र भी ले जाना होगा.इसमें अपनी ट्रैवल हिस्ट्री का जिक्र भी करना होगा। इसके अलावा सिर्फ प्रवेशपत्र, फोटोयुक्त पहचान पत्र, अलग से फोटो, पेन लाना जरुरी है. छात्रों को मास्क पहन कर आना होगा साथ ही इसे पहन कर पूरी परीक्षा में बैठना पड़ेगा. अपने साथ सेनेटाइजर और पानी की पारदर्शी बॉटल भी लानी होगी. सेंटर पर छात्रों की थर्मल स्कैनर से चेकिंग होगी.यदि किसी का तापमान अधिक है तो उसे अलग कक्ष में परीक्षा दिलाई जाए या नजदीकी स्वास्थ सेंटर ले जाया जाएगा. परीक्षा के प्रारुप की बात की जाए तो यह ऑब्जेक्टिव प्रश्नों पर आधारित होगी. जिसमें निगेटिव मार्किंग भी होगी.

 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें