NEET-UG Counselling : कानपुर GSVM में MBBS के लिए 630 ने कराया रजिस्ट्रेशन, आखिरी मौका आज

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Mon, 24th Jan 2022, 10:18 PM IST
  • GSVM मेडिकल कॉलेज में NEET-UG काउंसलिंग सेंटर की नोडल अफसर ने बताया पहले चरण के लिए अब तक 630 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है. इस काउंसलिंग सेंटर पर रजिस्ट्रेशन व प्रमाणपत्रों के सत्यापन का काम चल रहा है. पहले फेज के लिए ये प्रक्रिया 25 जनवरी 2022 तक चलाई जाएगी.
GSVM में नीट यूजी काउंसलिंग 2021 का चौथा दिन संपन्न, अब 630 ने कराया रजिस्ट्रेशन

कानपुर. जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में नीट यूजी काउंसिलिंग 2021 NEET-UG Counseling के चौथे दिन कुल मिलाकर अब तक 630 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. सोमवार को पहले चरण की काउंसलिंग के तहत इस केन्द्र पर 221 सफल उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया. रजिस्ट्रेशन के साथ ही काउंसिलिंग सेंटरों पर अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट वेरीफिकेशन का काम भी आनलाइन चल रहा है. इस दौरान सर्वर स्लो जैसी तकनीकी समस्या के चलते छात्र-छात्राओं को थोड़ी बहुत मशक्कत का सामना भी करना पड़ रहा है. मंगलवार को नीट-यूजी के पहले चरण की काउंसिलिंग के तहत रजिस्ट्रेशन और सर्टिफिकेट वेरीफिकेशन का अंतिम दिन होगा. इसलिए पहले चरण की काउंसिलिंग के दावेदार अभ्यर्थियों को नसीहत दी जाती है कि कल वे अवश्य संबंधित मेडिकल काउंसलिंग कमेटी MCC द्वारा चयनित काउंसिलिंग  सेंटर से रजिस्ट्रेशन करा लें. 

पैथोलॉजी विभागाध्यक्ष व काउंसलिंग सेंटर की नोडल अधिकारी प्रो. सुमनलता वर्मा ने बताया कि MBBS का नया बैच 2 फरवरी से शुरू होना प्रस्तावित है. फिलहाल उनके प्रवेश प्रकिया के क्रम में तय काउंसलिंग शेड्यूल के तहत रजिस्ट्रेशन व प्रमाणपत्रों के सत्यापन का काम चल रहा है. यह प्रक्रिया 25 तक चलेगी. इसके बाद 26 जनवरी से राजकीय और निजी मेडिकल कॉलेजों और डेंटल कॉलेजों में अभ्यर्थी अपनी च्वॉइस लॉक करेंगे.

गंगा को समृद्ध और निर्मल बनाएंगे नार्वे, हंगरी, ब्रिटेन व डेनमार्क, जल्द शुरू होगा काम

काउंसिलिंग को लेकर प्रो. वर्मा ने बताया कि इस बार प्रक्रिया सरल कर दी गई है. ताकि अभ्यर्थी और उनके अभिभावक दोनों में से किसी को दिक्कतों का सामना न करना पड़े. उन्होंने कहा कि जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के एक हाल में रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है तो ऑडिटोरियम में वह खुद टीम के साथ बैठकर आनलाइन सत्यापन का काम देख रही हैं.

पहले दिन 122, दूसरे दिन 202, तीसरे दिन 85 और सोमवार को 221 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया.  प्रो. वर्मा ने बताया कि सत्यापन में कुछ अभ्यर्थियों ने ओबीसी के पुराने सर्टिफिकेट लगा दिए थे जबकि छह महीने के अंदर बने सर्टिफिकेट लगाए जाते हैं. मेरिट के आधार पर अभ्यर्थियों द्वारा लाक्ड कालेज में से अलॉटेड मेडिकल कालेज द्वारा दो, तीन और चार फरवरी को एडमिशन लिया जाएगा.

MBBS व BDS कोर्स में प्रवेश के लिए आयोजित नीट यूजी परीक्षा 2021 में सफल अभ्यर्थी इस काउंसिल में भाग ले सकते हैं. इसके जरिए शैक्षणिक सत्र 2021-22 में योग्य अभ्यर्थियों को संबंधित कोर्स में प्रवेश दिया जाएगा. मेडिकल काउंसलिंग कमेटी MCC के डॉयरेक्टोरेट जनरल ऑफ हेल्थ सर्विसेज द्वारा नीट यूजी 2021 के लिए काउंसलिंग शेड्यूल पहले से जारी की गई है. उसी के अनुसार काउंसलिंग की प्रक्रिया जारी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें