UP के सभी टोल प्लाजा पर लगाई गई डिवाइस, 100 मीटर दूर से ही पकड़ में आ जाएगा फर्जी फास्टैग

Smart News Team, Last updated: Sat, 4th Sep 2021, 1:29 PM IST
  • एनएचएआई में फर्जी फास्ट टैग को लेकर अलर्ट जारी किया है. यूपी के 78 टोल प्लाजा पर फर्जी फास्ट टैग पकड़ने का डिवाइस लगाई गई है. यह डिवाइस फर्जी फास्टैग को 100 मीटर की दूरी से ही पहचान लेगा.
UP के सभी टोल प्लाजा पर लगाई गई डिवाइस, अब पकड़ में आ जाएगा फर्जी फास्टैग (फाइल फोटो)

कानपुर. इन दिनों फर्जीवाड़ा गिरोह गलत फास्टैग बेचकर लोगों से पैसे ऐठ रहें हैं. इस संबंध में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी एनएचएआई ने फर्जी फास्टैग को लेकर अलर्ट जारी किया है. यूपी के सभी 78 टोल प्लाजों पर फर्जी फास्टैग को पकड़ने के लिए खास प्रकार का डिवाइस लगाया गया है. मिली जानकारी के अनुसार यह डिवाइस फर्जी फास्टैग को 100 मीटर की दूरी से ही पहचान लेता है. इस संबंध में एनएचएआई ने सभी वाहनों के मालिकों को आगाह किया है कि फास्टैग एनएचएआई से मान्य वेबसाइटों और निर्धारित जगह से ही खरीदें.

हाल ही में पश्चिमी यूपी के दो वाहनों में फर्जी फास्टैग मिला था. इसके बाद और अथॉरिटी सक्रिय हुई और उन्होंने माना कि फास्टैग के नाम पर फर्जीवाड़ा गिरोह सक्रिय है. बता दें कानपुर में अभी भी 13 प्रतिशत गाड़ियों में फास्टैग नहीं लगवाया गया है. इस घटना के बाद एनएचएआई ने सभी वाहनों के मालिकों से अनुरोध किया है कि फर्जी फास्टैग की सूचना मिलने पर वाहन मालिक तुरंत 1033 पर कॉल करें. 

अफगानिस्तान में फंसी हिना को पिटवाने वाले पति को सताई पत्नी की चिंता, खाना-पीना छोड़ा

एनएचएआई के सुझाव

एनएचएआई ने फास्टैग खरीदने वाले ग्राहकों से अपील किया है. उन्होंने कहा है कि फास्टैग के लिए ग्राहक वेबसाइट www.ihmcl.co.in और मायफास्टैग एप से ही फास्टैग खरीदें. एनएचएआई ने ग्राहकों को आगाह किया है कि वे किसी ऑफर के चक्कर में इधर उधर की वेबसाइट से फास्ट टैग ना खरीदें.

क्या कहते हैं एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर

एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएन गिरि कहते हैं कि यह मामला बहुत गंभीर है इसलिए लोगों को आगाह करना जरूरी है. उन्होंने कहा कि इसके लिए टोल प्लाजा पर भी वाहन मालिकों और अन्य वाहन चलाने वाले लोगों को जानकारी दी जा रही है. उन्होंने कहा कि टोल प्लाजा पर भी काउंटर को खोल दिया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें