कोरोना ने दिखाए गजब के दिन, अब विदेशी रिश्तेदारों से मंगा सकेंगे ऑक्सीजन गिफ्ट

Smart News Team, Last updated: Sun, 2nd May 2021, 10:00 AM IST
  • देश में ऑक्सीजन संकट के कारण मचे हुए हाहाकार के चलते अब कोई भी व्यक्ति अपने निजी इस्तेमाल के लिए विदेश में रह रहे अपने रिश्तेदारों से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मंगा सकता है. इसके अलावा अब ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर को राखी के तोहफे के तहत भी लिया जा सकता है.
कोरोना ने दिखाए गजब के दिन, अब विदेशी रिश्तेदारों से मंगा सकेंगे ऑक्सीजन गिफ्ट

कानपुर। पूरे भारत में चल रहे इस कोरोना संकट के दौर में विदेश व्यापार नीति में संशोधन कर एक बड़ा बदलाव किया गया है. इस बदलाव के बाद से अब विदेश में रहने वाले अपने रिश्तेदारों से कोई भी भारतीय व्यक्ति अपनी सांसो का उपहार यानी ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर भी मंगवा सकते हैं. विदेश व्यापार महानिदेशालय यानी डीजीएफटी ने अब ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को गिफ्ट की श्रेणी में रख दिया है ताकि कोई भी व्यक्ति अपने निजी इस्तेमाल के लिए विदेश में रह रहे अपने रिश्तेदारों से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मंगा सकता है. इसके अलावा अब ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर को राखी के तोहफे के तहत भी लिया जा सकता है.

ऑक्सीजन संकट के कारण मचे हुए हाहाकार के चलते अस्पतालों और घरों में क्वॉरेंटाइन हुए मरीज एक-एक सांस के लिए जंग लड़ रहे हैं. अब तक ऑक्सीजन और दवाएं आदि आयात प्रतिबंधित श्रेणी में थी यानी इन चीजों को व्यक्तिगत रूप से किसी से नहीं मंगाया जा सकता था लेकिन इस मुसीबत के समय में ऑक्सीजन संकट को देखते हुए पहली बार विदेश व्यापार महानिदेशालय ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के व्यक्तिगत आयात पर से प्रतिबंध हटा दिया है.

CM योगी ने की 18 साल से ज्यादा वालों के कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरूआत

शुक्रवार को इस संबंध में विदेश व्यापार महानिदेशक अमित यादव ने गाइडलाइन जारी की है. इस गाइडलाइन में विदेश व्यापार नीति में संशोधन करते हुए कहा गया है कि अब डाक, कोरियर या ई-कॉमर्स पोर्टल के जरिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को मंगाया जा सकता है. इस प्राणवायु मशीन को विदेश से अपने किसी रिश्तेदार से मंगाने के लिए कस्टम छूट की श्रेणी में रखा गया है और इसके साथ ही यह भी स्पष्ट किया गया है कि राखी के त्योहार पर दिए जाने वाले तोहफों के तहत भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को भाई या बहन से लिया जा सकता है.

औद्योगिक विकास मंत्री ने किया वैक्सीनेशन का शुभारंभ, पहली वैक्सीन राहुल को लगी

ऐसा माना जा रहा है कि अमेरिका, ब्रिटेन, दुबई, सिंगापुर और कनाडा आदि विदेशों में रहने वाले प्रवासी भारतीय बड़ी तादाद में अपने रिश्तेदारों को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर गिफ्ट के तौर पर भेजेंगे. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि शुरुआती 1 महीने में ही कम से कम 10 लाख ऑक्सीजन कंसंट्रेटर तोहफों के रूप में भारत आएंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें