अब विष्णुपुरी में पाइप लाइन फटी, सड़क धंसी, जलापूर्ति फिर ठप

Smart News Team, Last updated: 03/12/2020 06:25 PM IST
  • आपाधापी में चालू किया गया था गंगा बैराज का प्लांट , लीकेज से फूटा पानी का फव्वारा तो प्लांट फिर बंद,दस लाख की आबादी के लिए पेजयल का संकट पिछले दो दिन से बना हुआ था. अब अगले दो दिन का संकट फिर से लोगों को झेलना पड़ेगा.
अब विष्णुपुरी में पाइप लाइन फटी, सड़क धंसी, जलापूर्ति फिर ठप

कानपुर: अभी कंपनी बाग चौराहे के पास फटी पानी की पाइप लाइन की मरम्मत किए कुछ ही घंटे हुए थे कि विष्णुपुरी में गुरुवार को सड़क धंस गई. यहां भी पाइप लाइन फटी पाई गई तो बैराज के जिस प्लांट से जलापूर्ति बहाल करने की कोशिश की गई थी उसे फिर से बंद कर दिया गया. दस लाख की आबादी के लिए पेजयल का संकट पिछले दो दिन से बना हुआ था. अब अगले दो दिन का संकट फिर से लोगों को झेलना पड़ेगा.

लोगों की मुसीबत का ख्याल रखते हुए जल निगम के उच्चाधिकारियों ने सोचा था कि समय से पहले ही जलापूर्ति बहाल कर दी जाए. सुबह जैसे ही बैराज का प्लांट चालू किया गया उसके एक घंटे के भीतर ही विष्णुपुरी में पाइप लाइन फट गई. इसके बाद आनन-फानन में प्लांट को बंद करके मौके पर खुदाई शुरू करा गई. इस वजह से विष्णपुरी समेत फूलबाग के इलाके में पटकापुर तक और दक्षिण के इलाकों में गोविंद नगर से लेकर उस्मानपुर तक 10 लाख लोगों को पीने का पानी नहीं पहुंचा.

कानपुर में भारी विरोध के बाद इंक्रोचमेंट टीम फोर्स ने पकड़े 23 सुअर

164 करोड़ के लिए संकट झेल रहे शहरवासी

शहरवासियों को जेएनएनयूआरएम के तहत शहर में बिछाई गई जीआरपी पाइप लाइनों के भ्रष्टाचार का खामियाजा अभी और कुछ वक्त तक लोगों को भुगताना पड़ेगा. लीकेज ऐसे ही होते रहे तो पेयजल संकट अभी बना रहेगा. जल निगम ने 164 करोड़ की लागत से मेटल पाइप लाइनें डालने का जो प्रस्ताव साल भर शासन को भेजा था उसकी सुध शासन ने तो पिछले माह ली मगर कोई धनराशि मुहैया नहीं कराई. शासन को यह प्रस्ताव नवंबर 2019 में जल निगम ने तब भेजा था जब इन 16 किलोमीटर तक की पाइप लाइनों को आईआईटी से अत्यंत घटिया बता दिया था. आईआईटी की रिपोर्ट पर यह प्रस्ताव तैयार किया गया था कि जीआरपी की पाइप लाइनों के भीतर मेटल की पाइप लाइनें डाल दी जाएं तो समस्या खत्म हो जाएगी.

महंगाई की मार! गैर सब्सिडी घरेलू सिलेंडर LPG 50 रुपए हुआ महंगा

शमीम अख्तर, अधिशासी अभियंता (जल निगम) ने बताया कि हमारी टीम ने ही कंपनी बाग चौराहे की पाइप लाइन की मरम्मत बहुत कम समय में की थी. अब विष्णुपुरी में पाइप लाइन फटने से दिक्कत बढ़ गई है और हम इसे कम से कम दो दिन लीकेज की मरम्मत कर देंगे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें