अब यूपी में नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी, कानपुर में लग रहे ऑक्सीजन प्लांट

Smart News Team, Last updated: Tue, 18th May 2021, 12:13 PM IST
  • कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए कानपुर में खास इंतज़ाम किए जा रहे हैं. यहां के प्लांट में रोजाना 44 टन ऑक्सीजन का उत्पादन होगा.
अब नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी

कानपुर: आने वाले वक्त में अब उत्तर प्रदेश में मरीज़ों के इलाज के लिए ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं होगी. कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए कानपुर में खास इंतज़ाम किए जा रहे हैं. यहां के प्लांट में रोजाना 44 टन ऑक्सीजन का उत्पादन होगा. उर्सला अस्पताल में 500 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन जेनरेटर प्लांट का उद्घाटन किया गया है.

पनकी, चकेरी, जैनपुर और ट्रांसगंगा सिटी में ऑक्सीजन प्लांट लगेगा. चकेरी में रोज़ाना 10 टन ऑक्सीजन का उत्पादन करने के लिए प्लांट का निर्माण कार्य शुरू हो गया है. कई अन्य कंपनियां भी कानपुर में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी में जुटी हैं. 19 कंपनियों ने ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए जमीन मांगी है, इनमें से 8 को जमीन दे दी गई है.

कानपुर: भाजपा विधायक के घर बमबाजी, 3 अरेस्ट, MLA बोले- मेरी हत्या की साजिश

उत्तर प्रदेश राज्य प्रद्योगिक विकास प्राधिकरण परेरहाट कंपनी को जल्द ही 1800 वर्गमीटर जमीन प्लांट के लिए देगी. इसके अलावा अशोका इंडस्ट्रीज़ को जैनपुर में 30 टन ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट लगाने के लिए जमीन दी जाएगी. ये कंपनी पनकी में 4 टन ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट की शुरुआत करेगी.

कानपुर सर्राफा बाजार में सोना चांदी चमका, क्या है आज का मंडी भाव

वहीं हैलट अस्पताल में ऑक्सीजन जेनरेटर प्लांट पर तेजी से काम हो रहा है. कैबिनेट मंत्री सतीश महाना ने बताया कि कांशीराम ट्रॉमा सेंटर में ऑक्सीजन जेनरेटर प्लांट के लिए 47 लाख की मंजूरी दे दी गई है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें