Zika Virus: कानपुर में 16 नए मरीजों की पुष्टि, संक्रमितों की संख्या 100 पार

ABHINAV AZAD, Last updated: Tue, 9th Nov 2021, 1:20 PM IST
  • कानपुर में जीका वायरस संक्रमितों की संख्या 100 पार कर गई है. मंगलवार सुबह जीका वायरस संक्रमित 16 नए मरीजों की पुष्टि हुई.
(प्रतीकात्मक फोटो)

कानपुर. उत्तर प्रदेश के कानपुर में जीका वायरस का कहर जारी है. जीका संक्रमितों का ग्राफ ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है. मंगलवार सुबह 16 नए जीका वायरस संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है. अब इस तरह कानपुर में जीका पॉजिटिव मरीजों की संख्या 105 पहुंच गई है. मिली जानकारी के मुताबिक, चकेरी इलाके से भी जीका पॉजिटिव मिले हैं. अब तक कानपुर का तिवारीपुर और पोखरपुर जीका का हॉटस्पॉट बना हुआ था, लेकिन अब चकेरी भी भी जीका के गिरफ्त में है.

सीएमओ डॉ.नैपाल सिंह ने जीका के 16 और नए केस की पुष्टि की है. कानपुर में जीका पॉजिटिव की संख्या अब 105 पहुंच गई है. सीएमओ डॉ.नैपाल सिंह ने बताया कि मंगलवार सुबह 16 नए जीका वायरस संक्रमित मरीज मिले हैं. जिला मलेरिया अधिकारी (डीएमओ) आनंद कुमार सिंह ने बताया कि डेंगू और चिकुनगुनिया की तरह जीका वायरस भी एडीज मच्छरों से फैलता है.इसके लिए आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से सर्वे शुरू करा दिया गया है. साथ ही कहा कि गर्भधारी महिलाओं को यदि बुखार है तो वे अस्पताल ले जाकर उनकी जांच करने की वयावस्था की जाएं. उनका कोई भी लक्षण पाए जाने पर ब्लड का नमूना प्रयोगशाला भेजा जाएगा.

शोध में खुलासा शराब पीने के बाद ज्यादा आकर्षित होते हैं मच्छर, काटने से हो सकता है डेंगू, जीका जैसी गंभीर बीमारी

लोहिया संस्थान में मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष और चिकित्सा अधीक्षक डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि जीका वायरस भी डेंगू की तरह मच्छर के काटने से फैलता है. इस बीमारी में मरीज में बुखार, शरीर पर चक्कते, कमजोरी समेत दूसरे लक्षण नजर आते हैं. इससे बचने के लिए समय पर इलाज जरूरी है. मच्छरों से बचें और मच्छरदानी लगाकर ही सोएं. तरल भोजन का सेवन अधिक से अधिक करें. बुखार आने पर आराम करना ज्यादा बेहतर है. हमेशा पूरी बांह के कपड़े पहने.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें