DL, RC के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा आसान, RTO परिसर में खुलेगा जनसुविधा केंद्र

Smart News Team, Last updated: Fri, 2nd Jul 2021, 6:13 AM IST
  • ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी समेत वाहन से जुड़े दस्तावेजों को बनवाने में लोगो को कोई परेशानी न हो इसके लिए आरटीओ परिसर में जनसुविधा केंद्र खोले जाएंगे. कानपुर आरटीओ कार्यालय में वाहन से जुड़े तमाम दस्तावेजों को बनवाने के लिए रोजाना 1200-1400 लोगों आवेदन करते हैं.
आम लोगों की सुविधा के लिए आरटीओ परिसर में जनसुविधा केंद्र खोले जाएंगे

आरटीओ संबंधी काम के लिए अक्सर लोगों को एक इंटरनेट कैफे से दूसरे इंटरनेट कैफे तक चक्कर लगाते हुए देखा जाता है. इस भागादौड़ी में कई लोग ऑनलाइन फ्रॉड और ठगी का शिकार भी हो जाते हैं. लोगों की इसी परेशानी को दूर करने के लिए आरटीओ परिसर में दो जनसुविधा केंद्र खोले जाएंगे. ये जनसुविधा केंद्र आरटीओ अफसर की निगरानी में चलेंगे. परिवहन मंत्रालय की तरफ से किए गए फैसले के तहत मंडल मुख्यालय आरटीओ परिसर में 2 जनसुविधा केंद्र और जिला मुख्यालय के आरटीओ परिसर में एक-एक जनसुविधा केंद्र खुलेगा. सेंटर पर ऑनलाइन आवेदन में आई छोटी मोटी खामी तत्काल दूर होगी.

बता दें कि मंडल और जिला मुख्यालय के आरटीओ परिसर में हजारों की संख्या में लोग लर्निंग डीएल, स्थायी डीएल, डुप्लीकेट डीएल, रिन्यू्अल, फिटनेस फीस, वाहन हस्तांतरण, डुप्लीकेट आरसी, हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं. अकेल कानपुर आरटीओ कार्यालय में इन सभी दस्तावेजों को बनवाने के लिए रोजाना 1200 से 1400 लोग ऑनलाइन आवेदन करते हैं.

यूपी विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी AAP, निकाली रोजगार गारंटी यात्रा

परिवहन मंत्रालय के आदेश के तहत आरटीओ कार्यालय में खोले जा रहे जनसुविधा केंद्र से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. उनके साथ ऑनलाइन आवेदन के नाम पर होने वाली जालसाजी या ठगी नहीं हो सकेगी. एक तरह से यह सुविधा लोगों के लिए राहत का काम करेगी. कानपुर आरटीओ परिसर में खोले गए जनसुविधा केंद्र में आनलॉइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

कानपुर में युवक ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, शादीशुदा महिला को भगाने का आरोप

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें