Kanpur Metro: पीएम मोदी पहले दिन 150 स्कूली बच्चों को कराएंगे मेट्रो का सफर

ABHINAV AZAD, Last updated: Fri, 24th Dec 2021, 11:27 AM IST
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आईआईटी से मोती झील तक जाने वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. पहले दिन एक निजी स्कूल के 150 बच्चे कानपुर मेट्रो का सफर करेंगे. वहीं इस पूरे कार्यक्रम का लाइव ब्रॉडकास्ट किया जाएगा.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कानपुर मेट्रो के आईआईटी से मोती झील तक जाने वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे.

कानपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कानपुर मेट्रो का शुभारंभ करेंगे. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आईआईटी से मोती झील तक जाने वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. हालांकि इस दौरान मजह 150 बच्चे ही मेट्रो का सफर कर पाएंगे. वहीं सरकार के निर्देश पर यूपी मेट्रो ने तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है. दरअसल, उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने एक निजी पब्लिक स्कूल के 150 बच्चों को आमंत्रित किया है. साथ ही स्कूल प्रबंधन को पत्र भी जारी कर दिया गया है.

मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री आईआईटी में होने वाले कार्यक्रम में शामिल होंगे. उसके बाद वह सीधे आईआईटी मेट्र्रो स्टेशन पहुंचेंगे. वहां से पीएम गीता नगर तक का सफर करेंगे. हालांकि उनका यह सफर अनौपचारिक होगा. पीएम औपचारिक रूप से वह निराला नगर ग्राउंड में सभा स्थल से ही इस ट्रेन को वर्चुअल रूप से हरी झंडी दिखाएंगे. साथ ही इस इसका लाइव प्रसारण किया जाएगा, ताकि वहां मौजूद भीड़ भी मेट्रो की सवारी करने वाले बच्चों को देख सके.

यूपी चुनाव से पहले ऑपरेशन इनकम टैक्स, अखिलेश के लोगों के बाद कानपुर में व्यापारियों पर रेड

वहीं यूपी मेट्रो ने भी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है. लाइव प्रसारण के लिए ग्राउंड पर ही एलईडी को इंटरनेट से कनेक्ट किया जाएगा. बताया जा रहा है कि शुक्रवार की शाम तक कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेल सेफ्टी (सीएमआरएस) अपनी जांच रिपोर्ट देंगे. दरअसल, उनकी हरी झंडी के बिना क्रू टीम के अलावा कोई भी अन्य व्यक्ति मेट्रो ट्रेन की सवारी नहीं कर सकता. प्रधानमंत्री द्वारा इस ट्रेन का शुभारंभ करने के मद्देनजर उच्चाधिकारियों ने यही उम्मीद की है सीएमआरएस कामर्शियल संचालन के लिए 24 तक अपनी रिपोर्ट भेज देंगे. ऐसा माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री की सभा को लेकर तैयारियों की समीक्षा करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 25 या 26 दिसंबर को कानपुर आएंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें