कानपुर: ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी में होगी 220 KVA पावर ट्रांसमिशन सेंटर की स्थापना

ABHINAV AZAD, Last updated: Fri, 26th Nov 2021, 2:11 PM IST
  • कानपुर ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी में 220 केवीए के पावर ट्रांसमिशन सेंटर की स्थापना का फैसला लिया गया है. इससे ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी में निवेश करने वाले उद्योगपतियों के साथ ही आवंटियों को भरपूर बिजली मिलेगी.
ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी में 220 KVA में पावर ट्रांसमिशन सेंटर की स्थापना में 148 करोड़ की लागत आएगी.

कानपुर. ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी में निवेश करने वाले उद्योगपतियों के साथ ही आवंटियों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, अब यहां फैक्टरियों और आवंटियों को भरपूर बिजली मिलेगी. क्योंकि 220 केवीए के पावर ट्रांसमिशन सेंटर की स्थापना का फैसला लिया गया है. जिसमें कि 148 करोड़ रूपए की लागत आएगी. बताया जा रहा है कि इस परियोजना में एक विद्युत सब स्टेशन है. अब 10 और सब स्टेशन बनाए जाएंगे.

बहरहाल, इस तरह कुल 11 विद्युत सब स्टेशनों को बिजली की आपूर्ति नए बनाए जाने वाले ट्रांसमिशन सेंटर से होगी. दरअसल, यह कयावद इसलिए की जा रही है ताकि लगभग 1150 एकड़ की इस हाईटेक सिटी में 24 घंटे बिजली मुहैया हो सके. खास बात यह है कि पावर ट्रांसमिशन का फायदा हाईटेक सिटी के आसपास के चार गांवों को भी मिलेगा. जिन गांवों में कुछ घंटे ही बिजली रहा करती है, वहां भी 24 घंटे की सुविधा मुहैया हो सकेगी. यूपीसीडा के सीईओ मयूर माहेश्वरी ने बेहतर बिजली आपूर्ति के लिए नई परियोजना पर काम करने का निर्देश अफसरों को दिया है.

IndvsNZ Kanpur Test: ग्रीन पार्क स्टेडियम में दर्शकों की नहीं हुई जेब ढीली, जानें मेन्यू के रेट

ऐसा माना जा रहा है कि दिसंबर के अंत तक विद्युत सब स्टेशन से आवंटियों के घरों को आपूर्ति की जाने लगेगी. इस सूचना से आवंटियों ने राहत की सांस ली है. रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष एडवोकेट दीपक द्विवेदी कहते हैं कि अफसरों ने यह सच्चाई छिपाए रखी. अब आपूर्ति बहाल हो जाए तो लोगों को गांव से बिजली के तार खींचने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें