RBI रिपोर्ट: महंगाई रेट बढ़ी, दो साल में 15 गुना महंगा हुआ खाने का सामान

Smart News Team, Last updated: 16/10/2020 01:49 PM IST
  • रिजर्व बैंक आफ इंडिया (आरबीआई) की एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले दो सालों की तुलना में खाने का सामान पर महंगाई रेट 15 गुना बढ़ी है. 
आरबीआई के अनुसार दूध और मीट का उत्पादन यूपी में सबसे ज्यादा है. 

कानपुर. रिजर्व बैंक आफ इंडिया (आरबीआई) के कार्यकारी निदेशक मृदुल के सग्गर ने एक तुलनात्मक रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट के मुताबिक महंगाई ने पिछले एक साल के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. पिछले एक साल पहले महंगाई रेट 1.5 परसेंट थी. इस साल यह बढ़कर 7.5 हो गई है. दो साल पहले की तुलना से महंगाई रेट करीब 15 गुना बढ़ी है. वहीं, ईंधन और बिजली की महंगाई रेट पिछले साल की तुलना में 6 परसेंट से कम होकर 2 परसेंट हो गई है. रिपोर्ट के अनुसार दूध और मीट का उत्पादन देश के अन्य राज्यों से ज्यादा है यानी नंबर 1 पर है.

रिपोर्ट में पता चला है कि महंगाई रेट देश के अन्य राज्यों में भी ऐसी या इससे भी खराब है. आर्थिक विशेषज्ञों की माने तो महंगाई रेट बढ़ने या घटने का सीधा असर लोगों के बजट पर पड़ता है. यूपी में दूध का उत्पादन 30 करोड़ टन से ज्यादा होता है. दूध उत्पादन के मामले में दशकों तक नंबर 1 रहा पंजाब अब पीछे छूट गया है. 

कपड़ा मंत्रालय के आदेश पर, कानपुर बीआईसी की 300 मिसिंग फाइलों की जांच शुरू

रिपोर्ट में बताया गया है कि यूपी में पंजाब से ढाई गुना ज्यादा दूध का उत्पादन फिलहाल हो रहा है. रिपोर्ट की माने तो यूपी मांस उत्पादन के मामले में भी नंबर 1 पर है. यूपी में 1227 हजार टन का उत्पादन होता है. इस मामले में यूपी ने पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश को पीछे छोड़ दिया है. 

कानपुर उर्सला अस्पताल में लापरवाही! बच्चे का लेफ्ट की जगह राइट कान का ऑपरेशन

महंगाई रेट में बढ़ोत्तरी के बाद भी यूपी की स्थिति मध्यप्रदेश और राजस्थान से बेहतर है. रिपोर्ट में बताया गया है कि राजस्थान में महंगाई रेट एक साल में 12 गुना तक बढ़ गई है. जबकि, मध्यप्रदेश में महंगाई रेट एक साल में 10 गुना से भी ज्यादा बढ़ी है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें