उत्तरप्रदेश में प्राथमिक स्कूलों की मान्यता अब ऑनलाइन मिलेगी

Smart News Team, Last updated: Wed, 10th Feb 2021, 8:29 AM IST
  • बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने मंगलवार को बापू भवन स्थित अपने कार्यालय से आवेदन पोर्टल का शुभारंभ किया। अब कोई भी व्यक्ति अथवा संस्था प्राथमिक स्कूल खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेगा। इसके साथ ही मान्यता देने के लिए अधिकतम एक माह का समय तय किया गया है।
सांकेतिक फोटो

लखनऊ : बेसिक शिक्षा विभाग से संबद्ध प्राथमिक स्कूलों और जूनियर हाईस्कूल की मान्यता अब ऑनलाइन होगी। इसे जनहित गारंटी अधिनियम में शामिल कर टाइमलाइन भी तय कर दी गई है। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश द्विवेदी ने मंगलवार को बापू भवन स्थित अपने कार्यालय से आवेदन पोर्टल की शुरुआत की।

सतीश द्विवेदी ने बताया कि मान्यता के आवेदन पर एक महीने में फैसला लेना अनिवार्य होगा। इससे प्रकरण लंबित नहीं रखे जा सकेंगे। निजी प्रबंधन मान्यता के लिए प्रेरणा पोर्टल पर निर्धारित प्रारूप पर ऑनलाइन आवेदन करेगा। खंड शिक्षा अधिकारी इसकी जांच कर रिपोर्ट मान्यता समिति के समक्ष ऑनलाइन ही भेजेंगे। समिति उस पर जो भी फैसला लेगी, पोर्टल पर इसकी आवेदक को जानकारी मिलेगी। विद्यालय मान्यता प्रमाण पत्र भी पोर्टल से ही ऑनलाइन उपलब्ध होगा। पोर्टल के शुभारंभ पर बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेंद्र बहादुर विक्रम सिंह, एडी बेसिक शिक्षा सुत्ता सिंह, संयुक्त शिक्षा निदेशक गणेश कुमार भी मौजूद रहे।

UP के 20 लाख लोगों को दिया जाएगा पानी कनेक्शन,केंद्र-राज्य सरकार देगी 2000 करोड़

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें