कानपुर: बिजली आपूर्ति की कमी से जलापूर्ति प्रभावित, हजारों लोग परेशान

Naveen Kumar Mishra, Last updated: Mon, 18th Oct 2021, 12:23 PM IST
कानपुर में जलकल योजना के क्रियान्वयन में और हर घर जल पहुंचाने में बार-बार की जा रही बिजली कटौती बड़ी बाधा बनी हुई है. पिछले कुछ दिनों से समस्या और बड़ी होती जा रही है. इन दिनों बिजली अधिक काटी जा रही है जिसके कारण जलकल योजना के तहत घरों में समय पर पानी नहीं पहुंच पा रहा है.
जलकल योजना, सांकेतिक फोटो

कानपुर: बिजली आपूर्ति में कमी के कारण कानपुर शहर के कई क्षेत्रों में जलापूर्ति प्रभावित हो रही है. सोमवार को बेनाझाबर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में एक घंटे तक 20 लाख आबादी तक पानी नहीं पहुंच सका. जब थोड़ी देर बाद पानी आया भी तो थोड़े प्रेशर के कारण काफी घरों तक पानी नहीं पहुंच सका.

 

बिजली की कमी जलकल में बड़ी बाधा

शहर में जलकल योजना के क्रियान्वयन में और हर घर जल पहुंचाने में बार-बार की जा रही बिजली कटौती बड़ी बाधा बनी हुई है. रविवार को भी बेनाझाबर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में बिजली कटौती के कारण एक घंटे तक हजारों घरों में पानी की कमी बनी रही. कानपुर के कई घरों में सुचारू रूप से पानी नहीं पहुंच पा रहा है.

कानपुर में महंगाई के खिलाफ समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं का सड़क पर बाइक लिटाकर प्रदर्शन

 

तीन महीने से काटी जा रही है बिजली

पिछले तीन महीनों से बेनाझाबर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में बिजली की कटौती की जा रही है. इस संबंध में कई बार जलकल योजना से जुड़े अधिकारी बिजली विभाग के केस्को के अधिकारी से बात कर चुके हैं. हालांकि केस्को  के अधिकारी समस्या निवारण की बात अवश्य करते हैं लेकिन वास्तविकता में अभी तक समस्या का समाधान नहीं हो सका है. पिछले कुछ दिनों से समस्या और बड़ी होती जा रही है. इन दिनों बिजली अधिक काटी जा रही है जिसके कारण जलकल योजना के तहत घरों में समय पर पानी नहीं पहुंच पा रहा है.

Somvar Vrat: कैसे करें सोमवार व्रत का उद्यापन, ये है आसान विधि, नियम व सामग्री

 

Karwa Chauth 2021 : करवा चौथ पर दिखना चाहते हैं अलग तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

जलकल योजना के तहत शुद्ध पीने की पानी घरों में सुचारू रूप से नहीं पहुंचने का सबसे बड़ा कारण वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में पर्याप्त बिजली का नहीं होना बताया जा रहा है. वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में बिजली से ही पानी को शुद्ध किया जाता है और नल के माध्यम से घरों में पहुंचाया जाता है. जलकल के इंजीनियर वीके सिन्हा कहते हैं कि एक बार बिजली कटने के बाद प्लांट को दोबारा शुरू करने में आधे घंटे से अधिक का समय लग जाता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें