शोध में खुलासा शराब पीने के बाद ज्यादा आकर्षित होते हैं मच्छर, काटने से हो सकता है डेंगू, जीका जैसी गंभीर बीमारी

Uttam Kumar, Last updated: Tue, 9th Nov 2021, 12:25 PM IST
  • अमेरिकी डॉ. जॉन स्टीडमैन के अनुसार कई ऐसे शोध है जिनसे पता चलता है कि शराब पीने के बाद, या फिर जिनका ब्लड ग्रुप ओ पॉजिटिव है, या गर्भवती महिला को मच्छर काटने की संभावना समान्य व्यक्ति की तुलना में ज्यादा होती है. 
प्रतिकात्मक फोटो.

कानपुर. शराब पीने सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है. लेकिन इसके बाद भी अगर आप शराब पीने के आदि है तो आपके लिए एक और बुरी खबर है. अमेरिकी डॉ. जॉन स्टीडमैन के अनुसार शराब पीने से मच्छर के काटने की संभावना बढ़ जाती है. इसके पीछे उनका कहना था कि शराब आपके शरीर के तापमान को थोड़ा बढ़ा देती है जिससे कारण मच्छर समान्य व्यक्ति की तुलना में आपके तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं. 

दरअसल अमेरिकी डॉ. जॉन स्टीडमैन ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि चार केस में मच्छर आपके प्रति ज्यादा आकर्षित होते है. डॉ. जॉन स्टीडमैन के अनुसार कई शोध में यह पता चल कि जो लोग ड्रिंक करते हैं उनके प्रति मच्छर सामान्य व्यक्ति की तुलना में ज्यादा आकर्षित होते हैं. दूसरा जो लोग ज्यादा एक्सएरसाइज करते हैं जैसे धावक और एथलीटों के पसीने में लैक्टिक एसिड(lactic acid) की मात्र अधिक होती है. और लैक्टिक एसिड कीड़ों के लिए मीठा होता है, जिसके कारण ऐसे व्यक्ति को भी मच्छर काटने की आशंका अधिक होती है.

कानपुर में जीका संक्रमितों की संख्या हुई 89, CM योगी ने दिए सर्विलांस और रैपिड सैंपल टेस्टिंग के आदेश

तीसरा गर्भवती महिलाओं के शरीर से कार्बन डाई आक्साइड अधिक निकलती है. इससे कारण भी मच्छर काटने के लिए आकर्षित होते हैं.  और अंत में  जिनका ब्लड ग्रुप ओ पॉजिटिव है. डॉ. जॉन स्टीडमैन के अनुसार ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों को मच्छर काटने की संभावना 83 प्रतिशत अधिक होती है, जबकि ब्लड ग्रुप ए टाइप वाले लोगों को मच्छर काटने की संभावना सबसे कम होती है. ऐसे में ऐसे लोगों को खास एहतियात बरतने की जरूरत है. क्योंकि मच्छर काटने से डेंगू, मलेरिया, जीका जैसे कई गंभीर बीमारी फैलती है. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें