कानपुर में तैयार रिवॉल्वर 'प्रहार' ब्रिटेन की 'वेब्ले स्कॉट’ को देगी टक्कर

Smart News Team, Last updated: Sat, 2nd Jan 2021, 2:48 PM IST
  • कानपुर के लघु शस्त्र निर्माणी में तैयार 0.32 बोर की रिवाल्वर प्रहार की मारक क्षमता 50 मीटर है। चार जनवरी से यह रिवॉल्वर ग्राहकों को मिलने लगेगी। डीलरों ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है। कीमत की बात करें तो यह 78 हजार रुपये की एक बेहतरीन रिवाल्वर है। वजन 755 ग्राम है। यह मार्क-4 रिवॉल्वर की तुलना में दोगुनी से ज्यादा मारक क्षमता के साथ लॉन्च की गई है।
ब्रिटेन की वेब्ले स्कॉट

कानपुर : कानपुर की लघु शस्त्र निर्माणी ने 0.32 बोर की रिवॉल्वर 'प्रहार' बनाई है। अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप तैयार ये रिवॉल्वर ब्रिटेन की वेब्ले स्कॉट रिवॉल्वर को भी मात देगी। ग्राहकों को यह चार जनवरी से मिलने लगेगी। इसकी कीमत 78 हजार रुपये है।

इसकी खासियत है कि देश में अब तक बनीं सिविल रिवॉल्वर की तुलना में इसकी मारक क्षमता उनसे दोगुनी है। 0.32 बोर की ये रिवॉल्वर 50 मीटर तक मार कर सकती है, इससे पहले तैयार मार्क-4 की मारक क्षमता 20 मीटर थी। लकड़ी व प्लास्टिक दो प्रकार की ग्रिपिंग देकर इसके दो मॉडल बनाए गए हैं। रिवॉल्वर का वजन 755 ग्राम है। पहले बनाई गई रिवॉल्वर में सिलिंडर व बैरल भारी होते थे। साथ ही ट्रिगर भी कसा चलता था। डीलरों का फीड बैक लेने के बाद सिलिंडर व बैरल को हल्का करने के साथ स्प्रिंग का लोड कम किया गया है, जिससे ये चलाने में आरामदायक होगी।

कानपुर : बिकरू में लोकतंत्र का उदय, पंचायत चुनाव के लिए सामने आने लगे चेहरे

रिवॉल्वर की डिजाइन व तकनीक संयुक्त महाप्रबंधक पवन कुमार ने तैयार की है। वह यूके से डिजाइनिंग का कोर्स करके आएं हैं। शुक्रवार को लघु शस्त्र निर्माणी के महाप्रबंधक एके मौर्य, अपर महाप्रबंधक तुषार त्रिपाठी, संयुक्त महाप्रबंधक लोकेश वाजपेयी व अपर महाप्रबंधक प्रशासन रोली एम वर्मा ने इसका लोकार्पण किया। महाप्रबंधक एके मौर्य ने बताया कि इसकी कीमत मार्क-4 रिवॉल्वर से महज एक हजार रुपये अधिक रखी गई है। डीलर के जरिए ग्राहकों को यह 78 हजार रुपये में मिलेगी। डीलर इसकी बुकिंग कर सकते हैं, जबकि डिलीवरी चार जनवरी से शुरू होगी।

इसके अलावा बेल्ट फेड एलएमजी भी बनकर तैयार है। इसे टेस्टिंग के लिए आर्मामेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट इस्टेबिलिशमेंट (एआरडीई) पुणे भेजा गया है। लघु शस्त्र निर्माणी ने इसके साथ नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) कमांडो के लिए सीक्यूबी गन के आठ मॉडल बना लिए हैं। एआरडीई पुणे में इन मॉडल का परीक्षण चल रहा है।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें