कानपुर के चार दिवसीय प्रवास पर संघ प्रमुख मोहन भागवत, इन बातों पर रहेगा जोर

Smart News Team, Last updated: 09/09/2020 09:48 AM IST
  • संघ प्रमुख मोहन भागवत 9 सितंबर की रात कानपुर सैंट्रल पहुंचेंगे. इस प्रवास के दौरान स्वयं सेवकों से एक आयाम पांच गतिविधियों पर चर्चा करने के साथ ही कोरोना काल में स्वयंसेवकों द्वारा किए गए कार्यों के बारे में भी जानकारी लेंगे. संघ प्रमुख 12 सितंबर को  लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे.
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत 

कानपुर: संघ प्रमुख मोहन भागवत बुधवार की रात 9.30 बजे कानपुर सैंट्रल पहुंचेंगे. पहले वह बुधवार की सुबह कानपुर पहुंचेने वाले थे लेकिन कार्यक्रम में थोड़ा बदलाव किया गया है. 10-11 सितंबर को उनका बौद्धिक होगा. संघ प्रमुख का जोर गांवों के चतुर्मुखी विकास और शाखाओं के विस्तार होगा. आरएसएस के पदाधिकारियों ने बताया कि उनके इस दौरे में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन होगा. इसकी वजह से किसी बाहरी व्यक्ति से संघ प्रमुख मुलाकात या बैठक नहीं करेंगे.

जानकारी के मुताबिक संघ प्रमुख मोहन भागवत शहर प्रवास के दौरान आमजनों की धारणा की टोह तो लेंगे. इसके अलावा केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ सभी वर्गों तक पहुंच रहा है या नहीं इसकी भी जानकारी वह स्वयंसेवकों से जानकारी लेंगे यही नही संघ प्रमुख कोरोना काल में स्वयंसेवकों के जरिए किए गए सेवा कार्यों के बारे में भी जानेंगे. सेवा कार्यों की प्रकाशित पुस्तक के जरिए अब तक किए गए कार्यों के बारे में जानकारी लेंगे. पांच गतिविधियों के तहत पर्यावरण, गोसेवा, ग्राम विकास, कुटुंब प्रबोधन और सामाजिक समरसता पर मंथन करेंगे. इसके साथ ही सामाजिक समरसता के जरिए संयुक्त परिवारों में हो रहे बिखराव और संस्कारों का युवा पीढ़ी में किस तरह संचार हो, इसके टिप्स भी देंगे.

आलीशान फ्लैट में चल रहे सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, दो कॉल गर्ल, एक दलाल अरेस्ट

मोहन भागवत के प्रवास के बारे में जानकारी देते हुए संघ पदाधिकारियों ने बताया कि संघ प्रमुख हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस से बुधवार को दिल्ली से चलकर रात लगभग साढ़े नौ बजे कानपुर सेंट्रल पर पहुंचेंगे. यहां से सुरक्षा घेरे में सीधे सिविल लाइंस जाएंगे. जहां 10 व 11 सितंबर को वह स्वयंसेवकों को बौद्धिक और एक आयाम पांच गतिविधियों पर चर्चा करेंगे. इसके बाद 12 सितंबर प्रवास पूरा करके वह सिविल लाइंस से ही लखनऊ को चले जाएंगे. संघ पदाधिकारियों ने भागवत के शहर प्रवास के दौरान होने वाले कार्यक्रमों को लेकर बैठकें भी आयोजित की हैं.  प्रवास के दौरान सुरक्षा व्यवस्था से लेकर शाखा तक में सोशल डिस्टेंसिंग के पालन की रणनीति भी तैयार की गई है. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें