IIT कानपुर में खुलेगा स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग इन मेडिसिन, इसी सत्र से शुरुआत

Smart News Team, Last updated: 03/03/2021 05:40 PM IST
  • IIT कानपुर देश का पहला ऐसा इंजीनियरिंग संस्थान है जहां मेडिकल की पढ़ाई होगी. IIT कानपुर में स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग इन मेडिसिन खोलने की तैयारी है. मेडिसिन इंजीनियरिंग स्कूल में इसी सत्र से पढ़ाई शुरू हो जाएगी, साथ ही शोध कार्य भी होंगे.
IIT में खुलेगा स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग इन मेडिसिन

कानपुर: IIT कानपुर के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है. ये देश का पहला ऐसा इंजीनियरिंग संस्थान है जहां मेडिकल की पढ़ाई होगी. IIT कानपुर में स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग इन मेडिसिन खोलने की तैयारी है. इस संस्थान में विशेषज्ञों की टीम तैयार होगी और चिकित्सा के क्षेत्र से जुड़े नए-नए शोध भी होंगे. मेडिसिन इंजीनियरिंग स्कूल में इसी सत्र से पढ़ाई शुरू हो जाएगी, साथ ही शोध कार्य भी होंगे.

संस्थान के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर के मुताबिक संस्थान में सिर्फ डॉक्टरी की ही पढ़ाई नहीं होगी, बल्कि एक सुपर स्पेश्यालिटी अस्पताल भी शुरू करने की तैयारी है. उन्होंने कहा कि फिलहाल पढ़ाई के लिए पीजी कोर्स शुरू किया जाएगा. रिसर्च के लिए पूरी योजना तैयार है.

कानपुर सर्राफा बाजार में सोना चांदी के दाम गिरे, आज का मंडी भाव

प्रो. करंदीकर के मुताबिक वैज्ञानिक मुख्य रूप से तीन क्षेत्र रीजनरेटिव मेडिसिन, मॉलीक्युलर मेडिसिन और डिजिटल मेडिसिन में शोध करेंगे. IIT में वैज्ञानिक स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग इन मेडिसिन में ग्रोथ फैक्टर पर शोध करेंगे. नई जिंदगी प्रदान करने वाले स्टेमसेल पर भी बारीकी से रिसर्च की तैयारी है.

पेट्रोल डीजल 3 मार्च का रेट: लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, गोरखपुर, आगरा, प्रयागराज, मेरठ में नहीं बढ़े दाम

इसके अलावा स्केफोल्ड, इम्युनो, बीमारी से संबंधित सटीक दवा, ड्रग डिसकवरी, न्यूरो इंजीनियरिंग, डिजिटल डायग्नोस्टिक, कम्प्यूशनल ड्रग डिसकवरी जैसे क्षेत्र में वैज्ञानिक नए-नए शोध करेंगे. इसे खोलने के लिए अमेरिका में रहने वाले एक भारतीय परिवार ने आर्थिक मदद भी की है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें