शादी अनुदान घोटाला: काम करवाने के लिए दलाल लेता था एडवांस रकम, काम होने के बाद नकद कमीशन

Smart News Team, Last updated: Tue, 7th Sep 2021, 12:46 PM IST
  • कानपुर के बर्रा में शादी अनुदान घोटाले को लेकर नई जानकारी सामने आई है. काम करवाने के लिए एडवांस रकम लेता था दलाल.
शादी अनुदान घोटाला:

कानपुर: कानपुर के बर्रा में शादी अनुदान घोटाले को लेकर नई जानकारी सामने आई है. बर्रा-8 में रहने वाले दंपती रजनी शर्मा और उनके पति प्रदीप कुमार ने अपनी बेटी के नाम पर शादी अनुदान के लिए आवेदन किया था. दंपती ने बेटी के अलग-अलग नाम आवेदन फार्म में दर्ज किए थे. जांच के बाद इस फर्जीवाड़े का पर्दाफाश हुआ, इसके बाद दंपति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया. पुलिस ने लिपिक, दलाल और आवेदनकर्ता प्रदीप को गिरफ्तार कर जेल भेजा था.

छानबीन में तहसील के डी ग्रेड के कर्मी रामसुख की मिलीभगत की बात सामने आई थी. लेकिन मई में रामसुख की मौत हो गई. रामसुख अपने बेटे के खाते में घूस के पैसे मंगाता था. पुलिस ने जब उसके बेटे का ब्योरा जुटाया तो पता चला कि दलाल शेखर के खाते से कई बार में 1.75 लाख रुपये की रकम ट्रांसफर की गई थी. ट्रांजक्शन में कम से कम पांच हजार रुपये और 35 हजार रुपये तक भेजे गए थे. एसीपी गोविंद नगर विकास कुमार पांडेय ने बताया कि कुछ और दलालों की भूमिका की जांच चल रही है.

झारखंड में बनेंगे नए वोटर आईडी कार्ड, फोटो बदल कर लगेगी रंगीन फोटो

 

झारखंड में बनेंगे नए वोटर आईडी कार्ड, फोटो बदल कर लगेगी रंगीन फोटो

|#+|

पुलिस ने बताया कि विभागीय जांच पता चला है कि शादी अनुदान और पारिवारिक लाभ योजना में सैकड़ों लाभार्थियों का पता गलत मिला था. जांच में जो योजना के पात्र नहीं है मिलीभगत सामने आती है तो उन्हें भी आरोपित बनाया जाएगा. लेखपालों को नोटिस देकर बयान देने के लिए बुलाया जाएगा. जल्द ही पूरी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को सौंपी जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें