Smart City Ranking: कानपुर ने लगाई लंबी छलांग, 22वें से सीधे पहुंचा 11वें स्थान पर

Somya Sri, Published on: Mon, 7th Mar 2022, 12:08 PM IST
स्मार्ट सिटी रैंकिंग में कानपुर को मिला 11वां स्थान

कानपुर: देश की टॉप 100 स्मार्ट सिटी रैंकिंग फरवरी माह की जारी कर दी गयी है. इसमें कानपुर ने लंबी छलांग लगाई है. जनवरी महीने में जहां कानपुर 22वें पायदान पर था. तो फरवरी महीने में कानपुर ने लंबी छलांग लगाते हुए स्मार्ट सिटी रैंकिंग में 11वां स्थान पाया है. इस महीने समार्ट सिटी परियोजनाओं के तहत चल रहे कार्यों में तेजी आने के कारण रैकिंग में यह सुधार हुआ है. वहीं राजधानी लखनऊ को 9वां स्थान मिला है. इसके अलावा स्मार्ट सिटी की ताजा रैकिंग में तीसरे पर बनारस, चौथे पर आगरा को रखा गया है.

इन कार्यों से कानपुर ने पाया 11वां स्थान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ग्रीन पार्क में विजिटर गैलरी, पालिका स्टेडियम में स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स, नानाराव पार्क का सुंदरीकरण, नानाराव पार्क में तरणताल, नगर निगम की इमारत का सुंदरीकरण, इलेक्ट्रिक बसों का रिचार्ज सेंटर समेत कई कार्यों के तेजी से होने से कानपुर की स्मार्ट सिटी रैंकिंग में सुधार हुआ है. वहीं शिव शरणप्पा जीएन, नगर आयुक्त ने कहा कि, "स्मार्ट सिटी मिशन में चल रहे कार्यों को तेजी से पूरा कराया जा रहा है. इसको लेकर लगातार निरीक्षण किया जा रहा है."

कानपुर एयरपोर्ट पर लैंडिंग के दौरान फिसला प्लेन ? वायरल हो रही वीडियो भयानक है

हालांकि कानपुर स्मार्ट सिटी रैंकिंग में टॉप 10 से बाहर है. जबकि पिछले महीनों में शहर ने देश में आठवां स्थान पाया था. जबकि पिछले महीने 22 वें स्थान पर कानपुर पहुंच गई थी. लेकिन अब भले ही थोड़ा सुधार करते हुए कानपुर 11वें पायदान पर है लेकिन अब भी वो टॉप 10 की सूची से बाहर है.

अन्य स्मार्ट शहरों की रैंकिंग

स्मार्ट शहरों की रैंकिंग में भोपाल नंबर वन पर है. इंदौर नंबर दो पर, वाराणसी तीन पर, आगरा चौथे स्थान पर, लखनऊ 10 और कानपुर 11 स्थान पर है. वहीं यूपी के शहरों की रैंकिंग की बात करें तो वाराणसी सबसे पहले स्थान पर है. आगरा दूसरे स्थान पर, लखनऊ तीसरे और कानपुर चौथे स्थान पर है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें