सावधान! सोशल मीडिया पर फोटो से हो सकती है छेड़छाड़, जानें कैसे रहें सुरक्षित

Smart News Team, Last updated: 28/09/2020 05:37 PM IST
  • कानपुर में मार्च से लेकर अगस्त तक साइबर सेल में फोटो के साथ छेड़छाड़ करने के 85 मामले दर्ज किए गए. लॉकडाउन का लोगों ने नाजायज फायदा लिया. बदमाशों ने अपनी दोस्तों और करीबियों की तस्वीरों को अश्लील बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल किया.  
सावाधान! सोशल मीडिया पर फोटो से हो सकती है छेड़छाड़, जानें कैसे रहें सुरक्षित

कानपुर. कानपुर में मार्च से लेकर अगस्त तक 85 साइबर शिकायते दर्ज की गई हैं जिसमें अधिकतर जान पहचान के लोगों ने अपनी दोस्तों की तस्वीरों के साथ छेड़छाड़ करके उन्हें सोशल मीडिया पर वायरल किया है. लॉकडाउन के दौरान जब स्कूल-कॉलेज, बैंक-बाजार बंद थे लोग अपने खालीपन का फायदा लोगों को परेशान करने में कर रहे थे. दोस्तों को दगा देते हुए कंप्यूटर के जरिए करीबियों की तस्वीरों को मॉर्फ यानि सॉफ्टवेयर के जरिए फोटो में छेड़छाड़ कर उन्हें अश्लील बना रहे थे.

सोशल मीडिया पर इन तस्वीरों को वायरल भी किया जा रहा था. लॉकडाउन के दौरान 85 शिकायतें कानपुर में दर्ज की गई हैं. जिनमें अधिकतर अपराधी दोस्त या करीबी पाए गए हैं. साइबर सेल जब मामले की तह तक पहुंची तो पीड़िताओं ने शिकायत वापस ले ली क्योंकि वह अपने पहचान वालों पर कार्रवाई नहीं करना चाहती. ये सभी मामले लोगों को सतर्क करने के लिए हैं कि कोई भी फोटो से छेड़छाड़ करके आपके लिए मुसीबत बन सकता है. 

व्हाट्सएप से खतरा! सोशल मीडिया का करें संभल कर इस्तेमाल, गाइडलाइंस जारी

साइबर सेल ने लोगों को सतर्क रहने और बचाव के उपाय बताए हैं जिससे लोग अपनी सुरक्षा कर सकते हैं. सोशल मीडिया पर जितना हो सके अपनी और परिवार की फोटोज शेयर करने से बचना चाहिए.  

डेटिंग साइट पर हो रहा है लाखों का निजी डेटा चोरी, कहीं आप तो नहीं हुए शिकार!

फेसबुक पर प्रोफाइल लॉक करने के ऑप्शन को अपनाएं. इसी के साथ किसी को भी फ्रेंडलिस्ट में जोड़ने से पहले व्यक्ति को अच्छे से समझ लें. सोशल मीडिया पर किसी भी अंजान की रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट ना करें. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें