SBI का अलर्ट: ये चार ऐप आपके बैंक अकाउंट को कर सकते हैं खाली, रहें सावधान

ABHINAV AZAD, Last updated: Sun, 5th Sep 2021, 10:02 AM IST
  • पिछले चार महीनों में 150 स्टेट बैंक के ग्राहक इसका शिकार हो चुके हैं, जबकि 70 लाख से ज्यादा की चपत इन एप से लग चुकी है. एसबीआई ने अपने ग्राहकों से कहा है कि एनीडेस्क, क्विक सपोर्ट, टीमव्यूअर और मिंगलव्यू ऐप को भूलकर भी अपने मोबाइल पर इस्टॉल न करें.
पिछले चार महीनों में SBI के 150 ग्राहक फर्जीवाड़े का शिकार हो चुके हैं. (प्रतिकात्मक फोटो)

कानपुर. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है. दरअसल, एसबीआई चार ऐप से बचने की सलाह दी है. साथ ही अलर्ट किया है कि ऐसा नहीं करने पर आपका अकाउंट खाली हो सकता है. मिली जानकारी के मुताबिक, पिछले चार महीनों में 150 स्टेट बैंक के ग्राहक इसका शिकार हो चुके हैं, जबकि 70 लाख से ज्यादा की चपत इन एप से लग चुकी है. एसबीआई ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है कि फ्रॉड अपनी बातों में फंसाकर ऐप डाउनलोड करवाने के बाद अकाउंट साफ कर देते हैं.

एसबीआई ने अपने ग्राहकों से कहा है कि एनीडेस्क, क्विक सपोर्ट, टीमव्यूअर और मिंगलव्यू ऐप को भूलकर भी अपने मोबाइल पर इस्टॉल न करें. साथ ही यूनीफाइड पेमेंट सिस्टम को लेकर भी एसबीआई ने अपने ग्राहकों अलर्ट किया है, और कहा कि किसी भी अज्ञात सोर्स से यूपीआई कलेक्ट रिक्वेस्ट या क्यूआर कोड एक्सेप्ट नहीं करें.

यूपी में मौसम बिगड़ा, इन जिलों में व्रजपात के साथ अगले दो दिन भारी बारिश की संभावना, अलर्ट जारी

एसबीआई ने अपने ग्राहकों को अलर्ट करते हुए कहा है कि अज्ञात वेबसाइटों से हेल्पलाइन नंबर खोजने की भूल न करें. क्योंकि आधा दर्जन से ज्यादा फर्जी वेबसाइट एसबीआई के नाम पर चल रही हैं, और ऐसा करने से आपको नुकसान हो सकता है. किसी भी परेशानी के लिए स्टेट बैंक का ऑफिशियल वेबसाइट ही विजिट करें. साथ ही पूरी पड़ताल के बाद ही अपनी जानकारी शेयर करें. ग्राहकों को बैंक ने सलाह दी है कि प्रत्येक डिजिटल लेनदेन के बाद बैंक एसएमएस भेजता है. अगर आपने लेनदेन नहीं किया है तो तुरंत उस मैसेज को एसएमएस में दिए गए नंबर पर फॉरवर्ड कर दें.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें