कानपुर के GSVM मेडिकल कॉलेज में बनेगा स्टेम सेल कमेटी, ICMR और DST करेगा मदद

ABHINAV AZAD, Last updated: Tue, 16th Nov 2021, 11:48 AM IST
  • कानपुर के GSVM मेडिकल कॉलेज में बीमारियों के इलाज में बढ़ रही स्टेम सेल तकनीक के लिए स्टेम सेल कमेटी बनाई जाएगी. इसमें इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च, डीएसटी और केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय जीएसवीएम की मदद करेगा.
GSVM मेडिकल कॉलेज कानपुर में स्टेम सेल तकनीक के लिए स्टेम सेल कमेटी बनाई जाएगी.

कानपुर. शहरवासियों के लिए अच्छी खबर है. विभिन्न बीमारियों के इलाज में बढ़ रही स्टेम सेल तकनीक के लिए जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में स्टेम सेल कमेटी बनाई जाएगी. यह कमेटी इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च, डीएसटी और केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सहयोग से बनाई जाएगी. कॉलेज में जिन बीमारियों के इलाज में स्टेम सेल का प्रयोग होना है, उस विभाग के विशेषज्ञ प्रस्ताव कमेटी को भेजी गई है.

मिली जानकारी के मुताबिक, विभाग के विशेषज्ञ प्रस्ताव की स्क्रीनिंग करेगी. विभाग के विशेषज्ञों के मनाकों पर अगर यह प्रस्ताव खड़ा उतरा तो उसके बाद यह इथिक्स कमेटी को भेजी जाएगी. इथिक्स कमेटी अपने स्तर से रिसर्च की उपयोगिता और मानकों को देखेगी. साथ ही इथिकल कमेटी को उसे खारिज करने का अधिकार होगा. अगर प्रस्ताव मंजूर हुआ तभी इथिकल कमेटी के जरिए ही प्रस्ताव आईसीएमआर और केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय समेत विभिन्न विभागों को भेजा जाएगा.

कानपुर में देव दिवाली उत्सव की तैयारियां शुरू, हर घाट पर जलाए जाएंगे 1 हजार दीपक

बताते चलें कि इस कमेटी का अध्यक्ष पैथोलॉजी विभाग की प्रो. लुबना खान को बनाया गया है. प्राचार्य प्रो. संजय काला ने बताया कि स्टेम सेल तकनीक को आगे बढ़ाने की दिशा में काम किया जा रहा है. ताकि इस तकनीक की मदद से ज्यादा से ज्यादा लोगों को गंभीर बीमारियों में मदद मिल सके. गौरतलब है कि विभिन्न बीमारियों के इलाज में बढ़ रही स्टेम सेल तकनीक के लिए जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में स्टेम सेल कमेटी बनाई जाएगी. यह कमेटी इंडियन काउंसिल फार मेडिकल रिसर्च, डीएसटी और केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सहयोग से बनाई जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें