कानपुर: अब शादी में बुलाया बैंड, डीजे या फोड़े पटाखे तो काजी नहीं पढ़ेंगे निकाह

Uttam Kumar, Last updated: Fri, 12th Nov 2021, 10:23 AM IST
  • सुन्नी उलमा काउंसिल की तरफ से कानपुर में निकाह पढ़ाने वाले शहर के 200 से ज्यादा काजियों को पत्र लिखकर अपील किया गया है कि जिस भी शादी में बैंड, डीजे और आतिशबाजी जैसे चीजों पर धन की बर्बादी हो रही हो, वहां निकाह नहीं पढ़ाएं. 
प्रतीकात्माक फोटो. 

कानपुर. सुन्नी उलमा काउंसिल ने शादी में धन की बर्बादी रोकने के लिए एक नई पहल की गई है. दरअसल आज के समय में शायद ही बैंड, डीजे और आतिशबाजी के बिना किसी की शादी होती होगी. ऐसी दिखावटी चीजों पर पैसे की बर्बादी के साथ- साथ वातावरण भी प्रदूषित होता है. इस को ध्यान में रखते हुए सुन्नी उलमा काउंसिल ने शहर के सभी काजियों को पत्र लिखा है. सभी से यह अपील की गई है कि जिस शादी में बैंड, डीजे और आतिशबाजी जैसे चीजों पर पैसे की बर्बादी हो रही हो, उस शादी में निकाह नहीं पढ़ाएं. 

सुन्नी उलमा काउंसिल की तरफ से शहर में निकाह पढ़ाने वाले 200 से ज्यादा काजियों को पत्र लिखा गया है. उनसे कहा गया है शादी में निकाह पढ़ाने के लिए जो भी व्यक्ति कॉन्टेक्ट करें उससे पहले ही इन सभी बातों से अगाह कर दिया जाए. ताकि किसी तरह की कोई समस्या उत्पन्न नहीं हो. आमतौर पर ऐसा देखा जाता है कि निकाह पढ़ाने के लिए शादी से कम से कम 15 से 20 दिन पहले काजी तय कर लिए जाते हैं. 

कानपुर से लखनऊ पहुंच गया जीका वायरस, दो मरीज मिलने पर मचा हड़कंप

ऐसे में उन्हें पहले आगाह कर दिया जाए तो वो इसके लिए तैयार रहेंगे. सुन्नी उलमा काउंसिल चाहती है कि निकाह सादगी से होनी चाहिए. इसके लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं. कानपुर निवासी काजी मौलाना मुश्ताक मुशाहीदी द्वारा इसका शुरुआत भी कर दिया गया है. जाजमऊ में एक शादी में बैंड और आतिशबाजी के कारण वह एक निकाह पढ़ने से इंकार कर चुके हैं. इसके बाद सभी काजी इस बात को अमल कराने के लिए ध्यान दे रहे हैं.

सुन्नी उलमा काउंसिलकी तरफ से काजियों से यह भी कहा जा रहा है कि यदि कहीं अपरिहार्य स्तिथियां आ जाती है तो वहां इस बात को लोगों को समझाए ताकि जो लोग निकाह में मौजूद हैं, वह आगे से इस बात का ख्याल रख सकें. और निकाह को सादगी पूर्ण किया जा सके. साथ ही बिना मतलब की धन की बर्बादी पर लगाम लगाया जा सके. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें