कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट: महज 80 दिन में बने तीन प्लेटफॉर्म्स, जल्द पूरा होगा काम

Smart News Team, Last updated: 14/10/2020 07:11 AM IST
  • कानपुर मेट्रो परियोजना ने तेजी पकड़ ली है. केवल 80 दिन में तीन मेट्रो स्टेशनों के आधार तैयार हो गए. कल्याणपुर व एसपीपीएम अस्पताल का भी पहला तल तैयार हुआ. यूपीएमआरसी के एमडी ने इंजीनियरों को टीम समेत शाबासी दी.
कानपुर मेट्रो स्टेशन परियोजना के तहत जारी निर्माण कार्य

कानपुर: कानपुर मेट्रो रेल परियोजना ने आईआईटी से मोती झील के बीच एलीवेटेड ट्रैक और स्टेशनों के निर्माण कार्य बहुत तेजी से पूरा हो रहा है. बता दें कि महज 80 दिनों में तीन मेट्रो स्टेशनों के आधार यानी प्लेटफॉर्म्स तैयार कर लिए गए हैं. यही नहीं आईआईटी के बाद कल्याणपुर और एसपीएम अस्पताल स्टेशनों के भी पहले तल का निर्माण पूरा कर लिया गया है.

जानकारी के मुताबिक देश की यह पहली मेट्रो रेल परियोजना है जिसमें एलीवेटेड स्टेशनों के लिए एक साथ डबल टी गर्डर्स रखे जा रहे हैं. इससे पहले एक ही ट्रैक या स्टेशन के लिए गर्डर रखे जाते थे. बाद में दूसरा ट्रैक का गर्डर बिछाने के बाद बीच की जगह कंक्रीट से भरी जाती थी. कानपुर में कास्टिंग यार्ड में डबल टी गर्डर्स ही तैयार होते हैं और उन्हें क्रेन से लेकर ट्रैक बनाने के लिए रख दिया जाता है. इससे समय की भी काफी बचत हो रही है. इसके साथ ही बता दें कि आईआईटी से मोती झील के बीच लगभग 9 किलोमीटर के ट्रैक के लिए डबल टी गर्डर्स बिछाने का काम 25 जुलाई की रात को शुरू किया गया था. कुल 384 टी गर्डर्स रखे जाने थे जिसमें से मंगलवार तक 106 रख दिए गए.

कानपुर मैट्रो का इंतजार खत्म, CM योगी ने दी 95.50 करोड़ की मंजूरी

कानपुर मेट्रो परियोजना में इस काम में लगे इंजीनियर्स और उनकी टीम को उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कार्पोरेशन (यूपीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने शाबासी दी है. उन्होंने कहा है कि जिस तेजी के साथ से यह परियोजना आगे बढ़ रही है उससे यही उम्मीद जताई जा रही है कि समय से पहले चरण का काम पूरा हो जाएगा.

निरीक्षण के बाद बोले UPMRC निदेशक, कानपुर मेट्रो साबित होगी मील का पत्थर

बेहतर समय प्रबंधन के कारण आगे के कार्यों के लिए मजदूरों या इंजीनियरों को इंतजार नहीं करना पड़ेगा. इस मामले में जनसंपर्क अधिकारी पंचानन मिश्रा का कहना है कि आईआईटी मेट्रो स्टेशन के सभी 50 डबल टी-गर्डर्स का काम पूरा हो चुका है. वहीं कल्याणपुर मेट्रो स्टेशन पर 36 और एसपीएम मेट्रो स्टेशन पर 20 डबल टी-गर्डर्स रखे जा चुके हैं. इन दोनों ही स्टेशनों का आधार तैयार करने में 52-52 डबल टी गर्डर्स रखे जाने हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें