कानपुर: चेकिंग के दौरान मिला 7 करोड़ कैश, तीनों गाड़ियों का पता लगाने में जुटी पुलिस

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Sat, 5th Feb 2022, 9:39 PM IST
  • यूपी के कानपुर में शनिवार को तीन अलग-अलग गाड़ीयों से बगैर कागजी लेनदेन विवरण के साथ करीब 7 करोड़ रुपए कैश मिली है. आशंका है कि चुनावी दुरुपयोग के लिए इन पैसों का इस्तेमाल किया जाता. इन रुपयों को गिनने के लिए पुलिस को काउंटिंग मशीन की मदद लेनी पड़ी. अब पुलिस व I-T विभाग इसकी जांच में जुट गई है.
प्रतीकात्मक फोटो

कानपुर. यूपी के कानपुर में शनिवार को तीन अलग-अलग गाड़ीयों से बगैर कागजी लेनदेन विवरण के साथ करीब 7 करोड़ रुपए कैश मिली है. आशंका है कि चुनावी दुरुपयोग के लिए इन पैसों का इस्तेमाल किया जाता. इन रुपयों को गिनने के लिए पुलिस को काउंटिंग मशीन की मदद लेनी पड़ी. अब पुलिस व I-T विभाग इसकी जांच में जुट गई है.

चुनावी चेकिंग के दौरान शनिवार को जिले के काकादेव थाना क्षेत्र में एक चार पहिया वाहन से 5 करोड़ रुपए कैश पकड़ा गया है. दूसरी ओर पुलिस ने स्वरूप नगर थाना क्षेत्र से 1 करोड़ से ज्यादा की नकदी बरामद की है. इस मामले की जांच पुलिस के आलावा मौके पर पहुंची इनकम टैक्स की टीम कर रही है. इन सब के आलावा पुलिस को एक अन्य प्राइवेट गाड़ी से 6 लाख की नकद कैश मिली है. यहां भी एक बार फिर से कैश ले जाने वाले कोई कागजात नहीं दिखा सके. लेकिन इस बार मौके पर पकड़े गए प्राइवेट गाड़ी के संबंधित सिक्योरिटी कंपनी के अफसर पहुंचे और वे कैमरे पर तो कुछ भी नहीं बोले, लेकिन उन्होंने दावा किया कि ये पैसे पूरी तरह जायज है. हम इससे जुडे़ कागज़ात पुलिस को जरुर दिखा सकते हैं.

कोई सर्दी निकाल रहा, कोई गर्मी निकाल रहा, हम कह रहे भर्ती निकलवाओ: प्रियंका गांधी

बता दें कि सबसे पहले कानपुर के काकादेव एरिया में पुलिस ने सीएमएस कंपनी की गाड़ी से 5 करोड़ से ज्यादा कैश बरामद किया. पुलिस की पूछताछ में कंपनी के लोगों ने बताया कि ये कैश कानपुर की बिजली कंपनी केस्को का कलेक्शन है, जो बैंक ले जाया जा रहा था. लेकिन मौके पर पुलिस को कथित कंपनी से जुड़े लोगों के पास से कोई संबंधित लेनदेन से जुड़ी कागजात नहीं मिली. इसके बाद दूसरी बरामदगी स्वरूप नगर थाने में हुई. यहां कंपनी की गाड़ी से बगैर कागजात के 1 करोड़ 74 हजार की नकदी कैश बरामद की गई. इस सिक्योरिटी वाहन में 4 कर्मचारी मौके पर मौजूद थे. पकड़े गए कर्मचारियों ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि ये पैसा बैंकों के एटीएम के लिए जा रहा था, लेकिन यहां भी पुलिस को मौके पर इन कर्मचारियों का तरफ से कोई कागजात पेश नहीं किया गया. 

इस पर जिले के एसपी रैंक के पुलिस अफसर डीसीपी पश्चिमी बीबीजीटीएस मूर्ति का कहना है कि शहर के तीन अलग-अलग क्षेत्रों से सात करोड़ रुपये से ज्यादा का कैश मिला है. मौके पर कोई कागजात नहीं मिले हैं. हमने इनकम टैक्स को सूचना दे दी है. इसकी जांच की जा रही है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें