कानपुर में मेट्रो पिलर निर्माण कार्य पूर्ण, नवंबर तक होगा ट्रायल रन

Smart News Team, Last updated: Thu, 12th Aug 2021, 10:10 AM IST
  • कानपुर में मेट्रो पिलर का निर्माण पूरा हो गया है. कानपुर आईआईटी से मोती झील 9 किलोमीटर के एरिया तक कुल 513 पिलर बनाये जा चुके हैं. इन पिलरों को बनाने में 20 महीने का वक्त लगा है. यूपिएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने कहा है की नवंबर तक मेट्रो ट्रायल रन होने की उम्मीद है.
कानपुर मेट्रो का ट्रायल रन नवंबर महीने तक होगा.

कानपुर. मेट्रो परियोजना का काम तेहि से चल रहा है. जल्द ही कानपुर में मेट्रो का सफर शुरू हो जायेगा. मेट्रो परियोजना में आईआईटी से मोती झील तक सारे पिलर बनकर तैयार हो चुके हैं. उम्मीद लगाई जा रही है की जल्द ही मेट्रो ट्रायल रन हो सकता है. एलीवेटेड ट्रैक के लिए यू-गर्डरों का निर्माण कास्टिंग यार्ड में किया जा चुका है. और इस महीने पहले चरण का काम पूरा कर लिया जायेगा. कानपुर मेट्रो परियोजना का शुभारंभपूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उस वक्त केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री रहे वैंकेया नायडू ने साल 2016 में किया था. 

कानपुर मेट्रो परियोजना में पहले चरण के कॉरिडोर के सारे पिलर बनकर तैयार हो गए हैं. और पहले चरण का सिविल कार्य भी इस महीने पूरा हो जायेगा. साल 2019 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आईआईटी से मोती झील के एलिवेटेड ट्रेक के निर्माण कार्य शुरू कराया था. लगभग 20 महीने चले इस कार्य में अभी तक 513 पिलर बनकर तैयार हो गए हैं. आईआईटी कानपुर से मोती झील के 9 किलोमीटर दायरे के सारे पिलरों का निर्माण कार्य हुआ है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कानपुर मेट्रो परियोजना को लेकर निगाह बनाये हुए हैं. उन्होंने जल्द ही कानपुर मेट्रो शुरू करने के दिशा-निर्देश दिए हैं. 

UP के दो तैराकों का हैरतअंगेज कारनामा, हाथ-पैर बांधकर उफनती गंगा में 18 KM तैरे

यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने पिलरों के कार्य पूर्ण होने पर इंजीनियरों को बधाई दी है. उन्होंने कहा है की कानपुर मेट्रो परियोजना के प्राथमिक सेक्शन का सिविल कार्य पूरा कर लिया गया है. जल्द ही पियर कैप और यू-गर्डर भी रख दिए जायेंगे. नवंबर 2021 तक कानपुर मेट्रो का ट्रायल रन होने की उम्मीद है. हम इस परियोजना को जल्द ही खत्म कर कार्य पूर्ण कर लेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें