लखनऊ के बाद अब कानपुर मेट्रो में भी रिजेनरेट होगी 40 फीसदी बिजली

Smart News Team, Last updated: Sat, 5th Jun 2021, 11:44 PM IST
  • कानपुर मेट्रो में 1000 यूनिट बिजली में 400 यूनिट बिजली फिर से होगा जेनरेट.
कानपुर मेट्रो में 40 फीसदी बिजली होगी रिजेनरेट

उत्तरप्रदेश में मेट्रो का काम जोर शोर से चल रहा है और कई जगहों पर मेट्रो निर्माण लगभग पूरी हो चुकी है. उत्तरप्रदेश में अबतक कुछ जगहों पर ऐसे मेट्रो का निर्माण किया जा रहा है जिसमें जितनी बिजली की खपत होगी उसका 40-45 फीसदी खुद ही रिजेनरेट हो जाएगी. उत्तरप्रदेश के मेट्रो निर्माण कार्य में बिजली की खपत पर विशेष ध्यान दिया गया है.

उत्तरप्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन एक ऐसी तकनीक का इस्तेमाल करने जा रही है जिसमें मेट्रो के रूकने या फिर लिफ्ट के रूकने से जो ऊर्जा प्राप्त होगी उसका इस्तेमाल किया जाएगा. बता दें कि लखनऊ मेट्रो के निर्माण में इस तकनीक का प्रयोग किया गया है जिसके बाद अब कानपुर मेट्रो में उसी तकनीक का प्रयोग किया जाएगा. इस आधुनिक तकनीक को रीजेनरेटिव ब्रेकिंग कहा जाता है. 

बिहार में सवा लाख टीचरों की भर्ती का 9 जून से आवेदन शुरू, फुल डिटेल्स

बता दें कि जब मेट्रो या लिफ्ट रूकती है तो उससे ऊर्जा उत्पन्न होती है और इस ऊर्जा को  फिर से मेट्रो में इस्तेमाल किया जा सके उत्तरप्रदेश रेल मेट्रो कारपोरेशन इस प्रयास में जुटी हुई थी. इस तकनीक के इस्तेमाल से जो बिजली पैदा होगी उसे अन्य मेट्रों को संचालन में उपयोग किया जाएगा. इस तकनीक का इस्तेमाल तभी हो सकता है जब मेट्रो की गति 15 किलेमीटर से 100 किलोमीटर की रफ्तार से चल रहा हो. 

CM योगी का फैसला- प्रशासनिक कार्यों से मुक्त होंगे इन अस्पतालों के डॉक्टर

मेट्रो में इस आधुनिकता का प्रयोग करने से एक बार ब्रेक लगने 30-50 किलोवाट तक बिजली पैदा किया जा सकता है. कानपुर मेट्रो स्टेशन में एलईडी लाइट का इस्तेमाल किया जाएगा जिससे बिजली की खपत थोड़ी कम होगी. इतना ही नहीं उत्तरप्रदेश के मेट्रो को इको फ्रेंडली बनाने की पूरी कोशिश की जा रही है. यहां लगभग 180 पेड़ो को शिफ्ट किया गया है. उत्तरप्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन की तरफ से बिजली और पानी  के कम खर्च पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है. इतनी ही नहीं मेट्रो के निर्माण से पर्यावरण पर बुरा असर ना पड़े इसकी भी कोशिश की जा रही है.  

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें